हरियाणा

haryana

By

Published : Mar 8, 2020, 11:28 AM IST

Updated : Mar 8, 2020, 12:31 PM IST

ETV Bharat / city

फरीदाबाद: NGT के आदेश पर कपड़ा डाई यूनिटस पर कार्रवाई

3 दिन पहले भी एनजीटी की टीम ने फरीदाबाद का दौरा कर इन इकाइयों पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे जिसके बाद उन इकाइयों में तोड़फोड़ की जा रही है.

action against textile dye unit in faridabad
NGT के आदेश पर कपड़ा डाई यूनिटस पर कार्रवाई

फरीदाबाद:प्रशासन ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश पर कपड़ा डाई करने वाली यूनिटस पर कार्रवाई की. जहां प्रशासन ने कुछ इकाइयों को तोड़ दिया. वहीं कई इकाइयों के बिजली कनेक्शन और ट्यूबल बोर्ड तोड़ दिए. भारी पुलिस बल के बीच आज की कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

फरीदाबाद प्रशासन ने अवैध रूप से चल रही कपड़ा डाई करने वाली इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जमकर तोड़फोड़ की. एसडीम अमित कुमार के मुताबिक इन यूनिट पर प्रशासन द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है.

फरीदाबाद: NGT के आदेश पर कपड़ा डाई यूनिटस पर कार्रवाई

3 दिन पहले भी एनजीटी की टीम ने फरीदाबाद का दौरा कर इन इकाइयों पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे जिसके बाद उन इकाइयों में तोड़फोड़ की जा रही है जिन्हें पहले भी नोटिस दिए जा चुके हैं जबकि कुछ यूनिट के बिजली कनेक्शन और जो अवैध बोरिंग की हुई थी, वो बंद कर दी गई है और उन्हें 3 दिन का समय दिया गया है कि वो यहां से यूनिट्स को हटा लें, वरना 11 मार्च को इन पर तोड़फोड़ की कार्रवाई की जाएगी.

एसडीम के मुताबिक ये सभी इकाइयां अवैध रूप से जल दोहन कर रही हैं और फिर उसके बाद केमिकल युक्त जो पानी कपड़ों को डाई करने में इस्तेमाल किया जाता है उसी पानी को सीधे जमीन में वापस छोड़ देती हैं जिससे जमीन जल प्रदूषित हो रहा है इसके अलावा जो जल बाहर डाला जाता है वो भी केमिकल युक्त नाले की शक्ल में बहता है. उन्होंने सभी डाइंग यूनिट चलाने वाले लोगों को चेताते हुए कहा कि जिला प्रशासन इस मामले पर बेहद गंभीर है और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें-राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कलायात में खुला दरबार लगाकर सुनी जनता की समस्याएं

Last Updated : Mar 8, 2020, 12:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details