हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

सूरजकुंड मेला: 300 साल पुराना हरियाणवी हुक्का बना आर्कषण का केन्द्र

1 से 16 फरवरी तक चलने वाला 34वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला शुरू हो चुका है. मेले में 300 साल पुराना हरियाणवी हुक्का आर्कषण का केन्द्र बना हुआ है.

By

Published : Feb 2, 2020, 5:09 PM IST

300 year old hookah  in Surajkund Fair
300 साल पुराना हरियाणवी हुक्का

फरीदाबाद: हरियाणा यूं तो प्राचीन स्थलों के लिए मशहूर है लेकिन हरियाणा की कुछ चीजे ऐसी भी हैं जो हरियाणा को अगल स्थान दिलाती हैं. सूरजकुंड मेले में हरियाणा की प्राचीन धरोहर में 300 साल पुराना हुक्का को देखने के लोग आते हैं और हुक्कों के बारे में जानकारी लेते हैं.

घरों के लिए शोपीस हुक्के

300 साल पुराना हुक्का

सूरजकुंड मेले में हरियाणा की भाईचारे की पहचान माने जाने वाले हुक्कों की दुकान आर्कषण का केन्द्र बनी हुई है. मेले के गेट नंबर एक के पास खुली हुक्कों की दुकान पर लोग 300 साल पुराना हुक्का देखने के ‌लिए आते हैं.

घरों के लिए शोपीस हुक्के

वहीं दुकान में रखे नए हुक्कों के बारे में भी जानकारी हासिल करते हैं. इस दुकान के मालिक हैं गोपाल राम जोकि जींद के रहने वाले हैं और पिछली 5 पीढ़ियों से हुक्के की धरोहर को संभाल रहे हैं.

पीतल के हुक्के

गोपाल राम ने बताया कि वो तीसरी बार इस मेले में आए हैं. उनके पास चार प्रकार के हुक्के हैं जिनमें मिट्टी से बने हुक्के, लकड़ी से बने हुक्के, पीतल से बने हुक्के और कांच से बने हुक्के शामिल हैं. उन्होंने बताया कि उनके पास 300 साल पुराने हुक्के हैं जो वो हर बार के मेले में दिखाने के लिए लेकर आते हैं. उन्होंने कहा कि हुक्का हरियाणा के भाईचारे का प्रतीक हैं.

300 साल पुराने चांदी के हुक्के के साथ

आपको बता दें कि इस बार सूरजकुंड मेले का थीम राज्य हिमाचल प्रदेश है. हिमाचल प्रदेश के विभिन्न कलाकार शिल्प और हस्तशिल्प के माध्यम से अपनी अनूठी संस्कृति और समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करेंगे.

300 साल पुराने चांदी के हुक्के के साथ

ये भी पढ़ें- ...जब कोरोना वायरस का खतरा भूल हरियाणवी गाने पर डांस करने लगे लोग, देखें वीडियो

ABOUT THE AUTHOR

...view details