हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

'भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है, कई लोगों को ये बात हजम नहीं हो रही'

आर्टिकल 370 हटाने पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि भारतीय मीडिया ने इस पर बहुत अच्छा काम किया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मीडिया की कई संस्थाओं ने जानबूझकर कई तरह की झूठी अफवाहें फैलाई और देश को बदनाम करने की कोशिश की.

By

Published : Aug 14, 2019, 10:34 PM IST

मेमोरियल लेक्चर में हिस्सा लेते उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

चंडीगढ़: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने चंडीगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 हटाना एक साहसी कदम है और इसके लिए वो सरकार की तारीफ करते हैं.

आर्टिकल 370 हटाने पर सरकार की तारीफ
उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया ने भी इस दौरान बहुत अच्छा काम किया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कई संस्थाओं ने जानबूझकर कई तरह की झूठी अफवाहें फैलाई और देश को बदनाम करने की कोशिश की.

भारत की अर्थव्यवस्था पर क्या कहा?
उन्होंने कहा कि भारत इतनी तेजी से तरक्की कर रहा है. वर्ल्ड बैंक और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं का मानना है कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है. मगर कुछ लोगों को ये बात हजम नहीं हो रही और इसलिए वो भारत को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन देश बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और हमें उसकी तरक्की में सहयोग करना चाहिए.

क्लिक कर जानें कि उपराष्ट्रपति ने आर्टिकल 370 हटाने पर क्या कहा

बलरामजी दास टंडन को किया याद
दरअसल बुधवार को झारखंड के पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय बलरामजी दास टंडन की याद में पंजाब यूनिवर्सिटी में एक मेमोरियल लेक्चर का आयोजन किया गया. जिसमें देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की. इस मौके पर मुख्य अतिथि वेंकैया नायडू ने कहा कि वो आजादी से पहले ही संघ से जुड़ गए थे और कई बार संघ के लिए आंदोलनों में शामिल हुए.

बचपन की याद की ताजा
नायडू ने कहा कि मैं उन्हें बचपन से ही एक ऐसे नेता के तौर पर देखता रहा हूं जो राजनीति में बहुत सक्रिय थे. वो हमेशा देश को सबसे पहले रखकर काम करते थे. देश की जनता की सेवा करना उनका सबसे बड़ा धर्म था. ऐसे कई उदाहरण हैं

उपराष्ट्रपति ने कहा कि जब उन्होंने देश के लिए अपने परिवार को भी पीछे छोड़ दिया था. उन्होंने आपातकाल के दौरान भी कई महीने जेल में काटे. मगर वो अपने आदर्श कभी नहीं भूले. देश को ऐसे नेता कभी-कभार ही मिलते हैं.

इस मौके पर स्वर्गीय बलरामजी दास टंडन के बेटे संजय टंडन ने कहा कि वो हर साल अपने पिता की याद में इस तरह के मेमोरियल लेक्चर का आयोजन करेंगे और इस कड़ी में ये पहला मेमोरियल लेक्चर था.

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़: राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किए गए पुलिस महानिदेशक बीके सिन्हा

उन्होंने कहा कि उनके पिता गरीब विधवा महिलाओं के लिए काफी काम करते थे और आर्थिक तौर पर भी उनकी सहायता करते थे. इसलिए वो इसी परंपरा को आगे बढ़ाएंगे.

इस मौके पर स्वर्गीय बलरामजी दास टंडन के बेटे और चंडीगढ़ भाजपा के अध्यक्ष संजय टंडन भी मौजूद रहे. साथ ही चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने भी कार्यक्रम में शिरकत की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details