हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

चंडीगढ़ः बर्ड फ्लू को लेकर सुखना लेक पर बढ़ाई गई चौकसी, हर साल विदेशों से आते हैं पक्षी

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद हरियाणा और अब चंडीगढ़ प्रशासन भी हरकत में आ गया है, जिसके तहत चंडीगढ़ प्रशासन ने सुखना लेक पर चौकसी बढ़ा दी है.

By

Published : Jan 5, 2021, 9:20 PM IST

Updated : Jan 5, 2021, 10:16 PM IST

sukhna lake
sukhna lake

चंडीगढ़ःकई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. पंचकूला में भी कई लाख मुर्गियों के मरने के बाद चंडीगढ़ में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है.साथ ही चंडीगढ़ की सुखना लेक पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है. क्योंकि सुखना लेक पर सर्दियों के मौसम में हर साल बड़ी संख्या में देश और विदेश से पक्षी आते हैं.

प्रशासन को ये डर है कि कहीं पक्षियों की वजह से चंडीगढ़ में भी बर्ड फ्लू ना फैल जाए. इसके लिए प्रशासन की ओर से कई टीमों को सुखना लेक पर तैनात किया गया है. जो इन पक्षियों पर नजर रखेंगी. साथ ही इस बात की जांच भी की जाएगी कि सूखना के आसपास कोई पक्षी मरा ना हो. अगर कोई पक्षी मरा हुआ मिलता है तो उसका सैंपल लेकर लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजा जाएगा.

जानिए बर्ड फ्लू के लक्षण और बचाव के उपाय

हरियाणा सरकार ने भी जारी की है एडवाइजरी

हरियाणा सरकार के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी दी है कि विभाग की ओर से जो एडवाइजरी जारी की गई है उसमें सलाह दी गई है कि उपभोक्ता पोल्ट्री या पोल्ट्री उत्पादों को अच्छी तरह से पकाकर खाएं. प्रवक्ता ने बताया कि पशुपालन एवं डेयरी विभाग को सूचना मिली है कि पिछले दस दिनों में पंचकूला जिला के बरवाला क्षेत्र में गांव गढ़ी कुटाह और गांव जलोली के पास 20 पोल्ट्री फार्मों में पिछले दस दिनों में करीब चार लाख मुर्गियों की असामान्य मौत हुई है. वहां से नमूने एकत्र किए गए और क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला (आरडीडीएल) जालंधर को भेजे गए जहां से रिपोर्ट का अभी इंतजार है.

ये भी पढ़ेंःबर्ड फ्लू: सरकार ने जारी की एडवाइजरी- 70 डिग्री सेल्सियस पर पका कर खाएं नॉनवेज

बर्ड फ्लू बचाव में भी प्रभावशाली है सोशल डिस्टेंस और मास्क

चंडीगढ़ पीजीआई के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डॉ. रविंद्र खैवाल ने बताया कि बर्ड फ्लू से बचने के लिए हमें कई तरह की सावधानियां बरतने की जरूरत है. कोरोना की वजह से हम पहले से ही कई सावधानियां बरत रहे हैं. जैसे हम मास्क पहन रहे हैं एक दूसरे से दूरी बनाकर रखते हैं और हाथों को बार-बार सैनिटाइज भी कर रहे हैं. अगर हम इन सावधानियों को गंभीरता से बरतें, तो करोना के साथ-साथ बर्ड फ्लू से भी बचे रह सकते हैं.

ये भी पढ़ेंःपका हुआ चिकन और अंडा खाने से नहीं फैलता है बर्ड फ्लू: डॉ. रविंद्र खैवाल

'नॉनवेज फूड से नहीं फैलता है बर्ड फ्लू'

उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां भी हैं जैसे नॉन वेजिटेरियन खाना खाने से या अंडे खाने से बर्ड फ्लू फैल सकता है, जबकि ऐसा नहीं है. बशर्ते किसी ने कच्चा अंडा या ऐसा नॉन वेजिटेरियन खाना खाया हो जो ठीक से पका ना हो. ऐसा खाना खाने से बर्ड फ्लू हो सकता है. लेकिन अगर खाना ठीक से पका हो तो उससे बर्ड फ्लू होने की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़ेंःहरियाणा में बर्ड फ्लू का अलर्ट, पंचकूला में लाखों मुर्गियों की हुई मौत

Last Updated : Jan 5, 2021, 10:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details