हरियाणा

haryana

पर्युषण पर्व के चलते हरियाणा में 23 अगस्त तक बूचड़खाने रहेंगे बंद

By

Published : Aug 16, 2020, 11:07 AM IST

हरियाणा में सभी बूचड़खानों को 23 अगस्त तक के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है. बताया जा रहा है कि जैन धर्म के पर्युषण पर्व के चलते ये निर्णय लिया गया है.

Slaughter houses in Haryana will remain closed till August 23 due to Paryushan festival
पर्युषण पर्व के चलते हरियाणा में 23 अगस्त तक बूचड़खाने बंद करने के निर्देश

चंडीगढ़: जैन धर्म के पर्युषण पर्व के चलते हरियाणा में सभी बूचड़खानों को 23 अगस्त तक के लिए बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय ने एक आदेश जारी कर सभी जिला उपायुक्तों को इस आदेश को सख्ती से लागू करवाने के लिए कहा गया है.

बताया जा रहा है कि निदेशालय द्वारा जारी किए गए पत्र में लिखा गया है कि 15 अगस्त से 23 अगस्त तक सभी बूचड़खाने 9 दिन के लिए बंद रहेंगे. बताया जा रहा है कि निदेशालय ने ये फैसला एक कानूनी नोटिस के बाद लिया है. इस आदेश को तुरंत प्रभाव से लागू करवाने के लिए कहा गया है.

जैन धर्म के श्वेतांबर और दिगंबर समाज भाद्रपद मास में पर्युषण पर्व मनाया जाता है. पर्युषण जैन धर्म के लोगों का महत्वपूर्ण त्योहार हैं. ये त्योहार दस दिन तक चलता है. जैन धर्म के अनुयायी उत्तम क्षमा, उत्तम मार्दव, उत्तम आर्जव, उत्तम शौच, उत्तम सत्य, उत्तम सत्य, उत्तम संयम, उत्तम तप, उत्तम त्याग, उत्तम ब्रह्मचर्य के जरिए आत्मसाधना करते हैं.

ये भी पढ़ें:इन 5 गांवों ने दिए 'हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड' में 50 करोड़, जानें इन गावों के हालात

ABOUT THE AUTHOR

...view details