हरियाणा

haryana

कोरोना से बचने के लिए हरियाणा पुलिस को दिए जा रहे सुरक्षा उपकरण

By

Published : May 11, 2020, 10:24 AM IST

प्रदेश में कोरोना के कहर को देखते हुए हरियाणा पुलिस विभाग अपने जवानों और अधिकारियों को कोरोना वायरस से बचने के लिए सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवा रहा है.

Safety equipments being provided to Haryana Police
चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस के जवानों को कराए जा रहे सुरक्षा उपकरण उपलब्ध

चंडीगढ़: देश और प्रदेश में कोरोना के खिलाफ जंग में पुलिस के जवान अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं. वहीं प्रदेश में कोरोना के कहर को देखते हुए हरियाणा पुलिस विभाग अपने जवानों के प्रति संवेदनशील दिखाई दे रहा है. और सभी पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचने के लिए सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवा रहा है.

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि 5,20,63,750 रुपये की सहायता से फील्ड में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए सैनिटाइजर, मास्क, दस्ताने, पीपीई किट, थर्मल स्कैनर, चश्मे और भोजन की व्यवस्था की जा रही है. ताकि पुलिसकर्मी अपना कर्तव्य निभाते हुए अपने आप को सुरक्षित महसूस करें और उनका मनोबल भी बना रहे.

उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय ने 6 मई तक फील्ड में तैनात जवानों को 1,12,000 मास्क, 97000 दस्ताने, 8390 पीपीई किट, 45 थर्मल स्कैनर, 100 स्वच्छता किट, 5000 चश्मे और सैनिटाइजर वितरित किए हैं. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस अधीक्षक, आईजीपी, एडीजीपी रेंज जैसे वरिष्ठ अधिकारी नियमित रूप से पुलिस कार्यों की जांच कर अधिकारियों और जवानों को प्रेरित कर रहे हैं.

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क की अध्यक्षता में एक राज्य स्तरीय पुलिस कोविड क्राइसिस मैनेजमैंट टीम गठित की गई है. जिसमें एक डीआईजी सहित पांच एसपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं.

क्या करती है कोविड क्राइसिस मैनेजमेंट टीम ?

  • केंद्र और राज्य सरकार की सूचना और निर्देशों को फील्ड में तैनात पुलिस इकाइयों तक तुरंत पहुंचाना
  • कोरोना से निपटने में फील्ड इकाइयों के प्रयासों का समन्वय और पर्यवेक्षण करना
  • राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और प्राधिकरणों के साथ समन्वय स्थापित करना
  • फील्ड इकाइयों में काम करने वाले पुलिस कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी उपायों को मजबूत करना
  • पुलिस की विभिन्न इकाइयों से अतिरिक्त मैनपावर के साथ फील्ड इकाइयों का रि-इंफोर्समेंट करना


ये भी पढ़िए:सीएम खट्टर ने दी उद्योग चलाने की छूट, जारी किए दिशा-निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details