हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

निजी स्कूल अब नियमों के विरुद्ध नहीं कर सकेंगे काम: कंवर पाल गुर्जर

नर्सरी, LKG और UKG की कक्षाओं को बंद करने के आदेश पर बोलते हुए शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि बच्चों के विकास के लिए भी समय की जरूरत है.  2 से 3 साल के बच्चे का एडमिशन होता था और माहौल बनाया जाता था कि एडमिशन तभी होगा जब ऐसा नियम फॉलो किया जाएगा. समाज की तरफ से भी मांग थी और विशेषज्ञ भी मानते है कि बच्चों के विकास के लिए ये ठीक नहीं है.

By

Published : Dec 5, 2019, 9:03 AM IST

kanwar pal gurjar
कंवर पाल गुर्जर

चंडीगढ़:हरियाणा में 8500 मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी, LKG और UKG की कक्षाओं को बंद करने के आदेश पर बोलते हुए शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि काफी समय से ये मांग लोग उठा रहे थे कि बच्चों पर अतिरिक्त पढ़ाई का बोझ डाला जाता है. जिसे देखते हुए ये फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि नियमों के विरुद्ध कोई काम नहीं होगा.

बच्चों के विकास के लिए समय की जरूरत
शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों के विकास के लिए भी समय की जरूरत है. 2 से 3 साल के बच्चे का एडमिशन होता था और माहौल बनाया जाता था कि एडमिशन तभी होगा जब ऐसा नियम फॉलो किया जाएगा. समाज की तरफ से भी मांग थी और विशेषज्ञ भी मानते है कि बच्चों के विकास के लिए ये ठीक नहीं है.

कंवर पाल गुर्जर

8500 स्कूलों पर चला सरकार का 'डंडा'
आपको बता दें कि बुधवार को हरियाणा के 8500 मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर सरकार का डंडा चल गया है. इनमें अब नर्सरी से यूकेजी तक कक्षाएं नहीं चलेंगी. ये स्कूल लंबे समय से अवैध रूप से नर्सरी, LKG और UKG की कक्षाएं चला रहे थे. अभिभावकों से मनमाने तरीके से मोटी फीस वसूलकर स्कूल संचालकों ने खूब कमाई की है.

अब मौलिक शिक्षा निदेशालय ने इन स्कूलों पर शिकंजा कसते हुए अवैध कक्षाएं चलाने पर रोक लगा दी है. यह फैसला शिकायत के आधार पर लिया गया है. इस संबंध में सभी डीईईओ और निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं. इनसे नियमानुसार कार्रवाई करते हुए जल्दी कार्रवाई रिपोर्ट मांगी गई है.

ये भी पढ़ें: कश्मीर में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से 3 जवान शहीद, हरियाणा का एक जवान भी शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details