हरियाणा

haryana

बड़ी खबर: झज्जर AIIMS में होगा कोरोना मरीजों का इलाज

By

Published : Mar 22, 2020, 6:36 PM IST

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि हरियाणा के झज्जर में एम्स भवन, जिसमें 800 बेड हैं, उसका उपयोग विशेष रूप से कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए किया जाएगा.

Jhajjar AIIMS corona treatment
Jhajjar AIIMS corona treatment

दिल्ली/चंडीगढ़: कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने रविवार को संयुक्त प्रेसवार्ता की है.

डॉ. बलराम भार्गव ने प्रेसवार्ता में कहा कि जो लोग विदेश से आए हैं आपको उन लोगों के लिए क्या करना चाहिए. उसकी रणनीति यह है कि उनको आइसोलेट किया जाए, ताकि चेन ऑफ ट्रांसमिशन टूटे. सबसे आसान तरीका है आइसोलेट करना. वायरस हवा में तो नहीं है, लेकिन संपर्क में आने से इसका संक्रमण होता है.

उन्होंने कहा कि हरियाणा के झज्जर में एम्स भवन, जिसमें 800 बेड हैं, उसका उपयोग विशेष रूप से कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए किया जाएगा. इस वायरस के संक्रमण का सिलसिला बहुत ज्यादा है. भारत सरकार के सभी विभाग और मंत्रालय लगे हुए हैं. भारत की अब तक कि रणनीति अच्छी रही है. वायरस का टेस्ट 2 दिन से लेकर 14 दिन में कभी भी पॉजिटिव हो सकते हैं. जितने संक्रमित होते हैं उसने से 5 प्रतिशत को ही अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है.

ये भी पढ़िए-रेवाड़ी में 'जनता कर्फ्यू' के दौरान अपने घरों में प्रार्थना करेंगे ईसाई समाज के लोग

वहीं इस दौरान लव अग्रवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना की उच्च स्तर पर मॉनिटर किया जा रहा है. अब जैसे-जैसे स्थिति बदलती रही उसी तरह एक्शन बदला है. संक्रमण के चैन को तोड़ना सबसे बड़ी चुनौती है.

लव अग्रवाल ने आगे कहा कि आज का जनता कर्प्यू सफल रहा है. पिछले कुछ दिनों में केस बढ़े हैं. आज कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को कहा कि चिन्हित जिलों में जरूरी सेवा को छोड़कर पूरी तरह बंद किए जाएं. बाहर से आए लोगों को अलग रखना सबसे जरूरी है. देश में अस्पतालों की तैयारी पूरी है.

लव अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को जिन 75 जिलों में पॉजिटिव मामले सामने आए हैं उनमें आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं को रोकने के निर्देश जारी करने को कहा है. देश में अब तक 15 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है. सरकारी क्षमता के अनुसार एक सप्ताह में 60 से 70 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा सकता है.

गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को वैश्विक महामारी घोषित किया है. कोरोना वायरस अब तक 170 से ज्यादा देशों में फैल चुका है. भारत में भी कोरोना वायरस के केस बढ़ते जा रहे हैं. भारत में अब तक अब तक 354 लोग इसकी चपेट में हैं और अब तक 7 लोगों की जान चली गई है.

ये भी पढ़िए:CORONA EFFECT: चंडीगढ़ में धारा 144 लागू, 4-5 लोगों के एक साथ इकट्ठे होने पर रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details