हरियाणा

haryana

वाई-फाई डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो उड़ जायेगी आपकी गाढ़ी कमाई

By

Published : Dec 1, 2020, 7:41 PM IST

इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल ने जहां कुछ चीजें आसान की हैं तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं. सोशल मीडिया से भी कई प्रकार के फ्रॉड लोगों के साथ होते हैं और ई-कॉमर्स बाजार भी साइबर क्राइम का एक बड़ा अड्डा है. जिससे बचना आपके लिए जरूरी है.

cyber crime
cyber crime

चंडीगढ़:आज के आधुनिक युग में इंटरनेट मानव जीवन के लिए क्रांतिकारी बदलाव साबित हुआ है. लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट की दुनिया बढ़ रही है. वैसे-वैसे साइबर अपराध भी पैर पसार रहा है. इंटरनेट के जरिए होने वाले अपराध पुलिस सिस्टम के लिए नई चुनौती साबित हो रहे हैं. इसके लिए इंटरनेट पर काम करते समय जानकारी और सतर्कता बहुत जरुरी है. ईटीवी भारत ने कई अपराध के बारे में अपने पाठकों को बता चुका है. आज हम आपको बताने वाले हैं.

वाई-फाई डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो उड़ जायेगी आपकी गाढ़ी कमाई

इंटरनेट जहां आज के समय में सोशल मीडिया के माध्यम से अच्छा मनोरंजन का साधन साबित हो रहा है. वहीं मेल के माध्यम से संदेशो को भेजने में भी सहायक है. वहीं इंटरनेट बैंकिंग यानि डिजिटल पेमेंट का चलन काफी बढ़ रहा है. ई-कॉमर्स का बाजार ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट पर निर्भर करता है. इसलिए इससे जुड़े बहुत से फ्रॉड भी हो रहे हैं. डिजिटल पेमेंट को लेकर कैसे सतर्क रहें और कैसे अपनी गाढ़ी कमाई को सुरक्षित रखें, इसको लेकर हमने साइबर एक्सपर्ट राजेश राणा से बात की.

डिजिटल पेमेंट करते वक्त ये ध्यान रखें

ये भी पढ़ेंःहरियाणा में अगर आप साइबर अपराध के शिकार बनते हैं तो यहां करें शिकायत

ABOUT THE AUTHOR

...view details