हरियाणा

haryana

सोमवार को हो सकता है हरियाणा में पंचायत चुनावों की तारीखों का ऐलान

By

Published : Oct 1, 2022, 3:25 PM IST

Updated : Oct 1, 2022, 3:45 PM IST

हरियाणा में पंचायत चुनावों को लेकर हलचल तेज हो गई है. संभावना जताई जा रही है कि सोमवार को चुनाव की तारीख घोषित हो सकती है. हरियाणा राज्य चुनाव आयोग (Haryana State Election Commission) सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.

हरियाणा पंचायती चुनाव
हरियाणा पंचायती चुनाव

चंडीगढ़: हरियाणा में पंचायत चुनाव (Haryana Panchayati Election) का बिगुल सोमवार को बज सकता है. जानकारी के मुताबिक सोमवार को राज्य चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है. माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इससे पहले जानकारी मिल रही है कि राज्य में 4 चरणों में चुनाव हो सकता है. एक चरण में जिला परिषद, एक में ब्लॉक समिति, एक चरण में सरपंच और एक चरण में पंच के चुनाव होंगे.

इस बार 71 हजार 741 पंचायती राज संस्थाओ के पदों के लिए मतदान होना है. राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव की तैयारियां पूरी कर रखी हैं. चुनाव के लिए ईवीएम मशीनों का भी इंतजाम हो गया है. चुनाव आयोग की ओर से मतदान पार्टी में चार अधिकारियों को तैनात किया गया है. जिसमें पीठासीन अधिकारी और तीन मतदान अधिकारी शामिल होंगे.

इससे पहले 22 सितंबर को हरियाणा में पंचायत चुनाव को लेकर सीटों की अधिसूचना जारी (Haryana Panchayat Election Notification) की गई थी. प्रदेश में 411 जिला परिषद सदस्य, 3079 पंचायत समिति सदस्य, 6219 सरपंच और 61 हजार 973 पंच के लिए चुनाव होना है. पंचायत चुनावों को लेकर 29 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक 30 नवंबर तक पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव करवाए जायेंगे.

इससे पहले राज्य चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को पत्र भी लिखा था, जिसमें सरकार से कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी गई थी. हरियाणा राज्य चुनाव आयोग ने सरकार को लिखे अपने पत्र (Haryana Election Commission letter to government) में कहा है कि 10 मई को सुप्रीम कोर्ट में बीसी वर्ग के रिजर्वेशन की रिट पिटिशन पर दिए फैसले पर सरकार का स्पष्टीकरण नहीं आया है. बैकवर्ड कैटेगरी को आरक्षण देने के लिए गठित दर्शन सिंह आयोग की सिफारिशों के अनुसार जारी अध्यादेश में आरक्षण की विस्तार से जानकारी भी मांगी गई है. कुछ इलाकों की दोबारा वार्ड बंदी होने से भी आरक्षण के नियमों में दिक्कत हो रही है.

ये भी पढ़ें- 30 नवंबर तक पंचायती राज चुनाव कराने का नोटिफिकेशन जारी

Last Updated : Oct 1, 2022, 3:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details