हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

Haryana Petrol-Diesel Rate: हरियाणा में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें क्या हैं नए रेट

हरियाणा में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी (Petrol Rates Rate) देखने को मिली है. ऐसे में आम लोगों को बढ़ती महंगाई में अपनी जेब तो जरूर ढिली करनी पड़ेगी, जानिए आज क्या है पेट्रोल और डीजल के रेट.

By

Published : Aug 5, 2021, 11:20 AM IST

Updated : Aug 5, 2021, 11:37 AM IST

haryana-petrol-diesel-rate-today-05-august-2021
Haryana Petrol-Diesel Rate: हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के रेट में मामूली कमी

चंडीगढ़:हरियाणा में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Haryana Petrol Rate Today) में मामूली सी कमी देखने को मिली है. लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 5 से 10 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही थी, लेकिन गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे की और डीजल की कीमत में 12 पैसे की कमी देखने को मिली. कीमतों में बदलाव के बाद हरियाणा में पेट्रोल अब 99.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.13 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

प्रदेश में सबसे ज्यादा अंबाला में पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर महंगा बिक रहा है. वहीं डीजल 27 पैसे प्रति लीटर दर्ज की गई है. चरखी दादरी, फरीदाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, कैथल, करनाल, पंचकूला, रेवाड़ी, रोहतक और सिरसा जिले में 03 पैसे से 33 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई. वहीं सोनीपत और यमुनानगर में जहां पेट्रोल के दाम पिछले दो दिनों से बढ़ रहे थे, वहीं आज कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है, तो हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में करीब 16वें दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Chandigarh Petrol Diesel Price Today) में बदलाव नहीं हुआ है. चंडीगढ़ में नई कीमतों के मुताबिक चंडीगढ़ में पेट्रोल के दाम 97.93 रुपये और डीजल 89.50 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि आखिरी बार चंडीगढ़ में पेट्रोल 18 जुलाई को 29 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी. वहीं डीजल में 15 जुलाई को आखिरी बार 15 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी.

ये पढ़ें-Haryana Petrol-Diesel Rate: हरियाणा में पेट्रोल-डीजल ने लगाई लंबी छलांग, जानें नए रेट

बता दें कि, देश में पेट्रोल की कीमतों में रोजाना बदलाव होता हैं और इसलिए इसे नियमित आधार पर संशोधित किया जाता है. पेट्रोल की दरों में हर रोज सुबह 6 बजे बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा के अंतर के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

Last Updated : Aug 5, 2021, 11:37 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details