हरियाणा

haryana

By

Published : Dec 2, 2019, 8:56 PM IST

Updated : Dec 2, 2019, 9:45 PM IST

ETV Bharat / city

घोटालों के आरोपों पर बोले अनिल विज, 'विपक्ष अनाड़ी की तरह कर रहा है बर्ताव'

प्रदेश सरकार पर लग रहे घोटालों के आरोपों पर गृह मंत्री अनिल विज ने जवाब दिया है. इसके अलावा विज ने महिला सुरक्षा के मुद्दे को लेकर भी कई निर्देश दिए हैं.

anil vij on scam allegations
anil vij on scam allegations

चंडीगढ़:गृह मंत्री अनिल विज ने सरकार पर लग रहे घोटालों के आरोपों पर जवाब देते हुए कहा कि विपक्ष इस मामले में अनाड़ी की तरह बर्ताव कर रहा है. कैग की रिपोर्ट पर पब्लिक अकाउंट कमिटी काम करती है. यह कमेटी इस रिपोर्ट की जांच करती है.

घोटालों के आरोपों पर दिया जवाब
उन्होंने आगे कहा कि पीएसी रिपोर्ट की जांच के बाद इस रिपोर्ट पर कार्रवाई होगी. पीएसी की जो रिपोर्ट आएगी उसी रिपोर्ट को फाइनल माना जाएगा. पीएसी ही कैग की रिपोर्ट की जांच करती है. पीएसी की रिपोर्ट को विधानसभा में रखा जाता है उसके बाद ही बातचीत होती है.

सुनिए क्या कहा गृह मंत्री अनिल विज ने.

क्या है कैग की रिपोर्ट में?
बता दें कि भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक (कैग) ने अपनी रिपोर्ट में हरियाणा के विभिन्न सरकारी विभागों की कार्यप्रणाली पर उंगली उठाई थी. कैग की 31 मार्च 2018 को समाप्त वित्तीय वर्ष की रिपोर्ट विधानसभा पटल पर रखी गई थी. इसमें अनेक अनियमितताओं को उजागर किया गया. सरकारी खर्च बढ़ा है, आमदनी कम हुई है और खनन माफिया व ठेकेदार पूरी तरह से बेलगाम हैं.

कांग्रेस हुई आक्रामक
सरकारी विभागों के लापरवाही बरतने से सरकारी खजाने को राजस्व में बड़ी चपत लगी है. खनन विभाग ने खदान और खनिज विकास एवं पुनर्वास निधि में 49 करोड़ 30 लाख रुपये नहीं जमा करवाने वाले 48 ठेकेदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की. टेंडर राशि जमा नहीं करवाने वाले 84 में से 69 ठेकेदारों के खिलाफ भी कोई कदम नहीं उठाया गया. इन ठेकेदारों पर बकाया 347 करोड़ रुपये नहीं वसूले गए. इसी रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर घोटालों के आरोप लगाए हैं.

ये भी पढ़िए:बढ़ते महिला अपराध पर हरियाणा महिला आयोग गंभीर, लिखा मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और मुख्य सचिव को पत्र

फरीदाबाद में दलित को घुड़चढ़ी से रोकने पर बोले विज
वहीं फरीदाबाद में दलित को शादी में घुड़चढ़ी से रोकने के मामले पर विजा ने कहा कि इस मामले की जांच होगी और उसके बाद आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. हरियाणा में किसी को ऐसा काम नहीं करने देंगे.

महिला सुरक्षा को लेकर क्या है तैयारी?
हैदराबाद में महिला डॉक्टर की गैंगरेप के बाद जलाकर मारने के मामले में पूरे देश में गुस्सा है. वहीं हरियाणा में महिला सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया गया. इस पर बोलते हुए विज ने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस को अलर्ट किया गया है.

'जल्द ला रहे हैं डायल 100'
डायल 100 प्रोग्राम को जल्दी शुरू करने जा रहे हैं जिसके लिए जल्दी बैठक बुलाई जाएगी. जब यह प्रोग्राम पूरा हो जाएगा तो 2 से 3 मिनट में हर स्थान पर पुलिस पहुंच जाएगी.
उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं को रात को ड्रॉप करने की जरूरत पड़ी तो ऐसे आदेश भी दिए जा सकते हैं. डायल 100 के तहत हर थाने को दो-दो पीसीआर मिलेगी. 6 महीने के अंदर डायल हंड्रेड पूरी तरीके से लागू हो जाएगा. इशमें एंबुलेंस समेत सारी इमरजेंसी सर्विस मिलेगी.

ये भी पढ़िए:विवेक सुहाग के साथ परिणय सूत्र में बंधी अंतर्राष्ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट, आज दिल्ली में होगा ग्रैंड रिसेप्शन

Last Updated : Dec 2, 2019, 9:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details