हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

एंटी करप्शन सेल के प्रमुख को लेकर सीएम जल्द लेंगे फैसला, खेमका के ट्वीट के बाद एक्शन में सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के तहत एंटी करप्शन सेल गठन का करने की घोषणा की थी. अब जल्द ही इसका गठन होगा और इसका इंचार्ज किसी अधिकारी को बनाया जाएगा.

By

Published : Dec 11, 2019, 9:31 PM IST

haryana anti corruption cell news
haryana anti corruption cell news

चंडीगढ़: एंटी करप्शन सेल के गठन पर जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव कृष्ण बेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पद ग्रहण करने के पहले ही दिन भ्रष्टाचार पर चोट करने का इरादा बनाया था. इसके लिए वेलफेयर की बहुत सी स्कीमों को ऑनलाइन किया है.

बेदी ने दी जानकारी
तहसील को ऑनलाइन करने से लेकर ऑनलाइन ट्रांफसर पॉलिसी का कदम उठाया. सीएमओ में एंटी करप्शन सेल की स्थापना की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि इसको लेकर व्हाट्सएप नंबर भी जारी किये हैं. जल्द ही सेल का इंचार्ज मुख्यमंत्री किसी अधिकारी को बनाएंगे. वहीं आईएएस अशोक खेमका को लेकर बेदी ने कहा कि सवाल किसने उठाये ये धयान में नहीं है मगर मुख्यमंत्री और सरकार का भ्रष्टाचार को लेकर जबरदस्त स्टैंड है और इससे पीछे घटने वाली हमारी सरकार नहीं है.

एंटी करप्शन सेल के प्रमुख को लेकर सीएम जल्द लेंगे फैसला, खेमका के ट्वीट के बाद सरकार एक्शन में.

अशोक खेमका ने उठाया था सवाल
गौरतलब है कि आईएएस अधिकारी अशोक खेमका ने प्रदेश सरकार की भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम पर सवाल उठाया था. खेमका ने ट्वीट कर 9 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के आयोजन पर भी सवाल उठाया था. खेमका ने कहा था कि आयोजन करने से भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा. इसी आयोजन पर कितना पैसा खर्च हुआ यही पता लगा लें तो भ्रष्टाचार का पता लग जायेगा. इस आयोजन में सीएम मनोहर लाल समेत तमाम आईएएस और आईपीएस अधिकारी मौजूद थे और खेमका भी समारोह में शामिल थे.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान से आए शरणार्थियों ने नागरिकता संशोधन बिल पर जताई खुशी, 11 साल से रहे हैं फरीदाबाद में

सीएम ने की थी कई घोषणाएं
बता दें कि इसी आयोजन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा था कि भविष्य में जो भी छापा, चाहे वह पुलिस विभाग, आबकारी एवं कराधान विभाग, खनन विभाग और परिवहन विभाग या किसी भी विभाग का, किसी भी परिसर चाहे वह सरकारी हो या प्राईवेट प्रोपर्टी दुकान, घर या सड़क पर मारा जाएगा, उस दौरान हर सदस्य को बॉडी कैमरा अनिवार्य रूप से आन रखना होगा.
मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार की जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय तक पंहुचाने के लिये जनता के लिये व्ट्सअप नंबर 9417891064 सार्वजनिक किया था. साथ ही उन्होंने हैल्पलाईन नंबर 1064 तथा टोल फ्री नम्बर 18001802022 भी जारी किया था.

मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल पर भी सीधा संदेश भेजा जा सकता है. किसी भी नागरिक द्वारा भ्रष्टाचार उजागर करती हुई कोई भी ऑडियो या विडियो क्लिप भेजी जाएगी तो उसकी भ्रष्टाचार निरोधक प्रकोष्ठ द्वारा तुरंत जांच की जाएगी. यदि शिकायत सही निकलती है तो शिकायतकर्ता को पुरस्कार और शिकायत निदान की जानकारी भी उसको मुख्यमंत्री कार्यालय से भेजी जाएगी. एक साल में तीन सही शिकायतें प्रमाणित की जाती हैं तो उस शिकायतकर्ता को उसकी इच्छानुसार किसी सार्वजनिक समारोह में या उसके घर पर सम्मानित किया जायेगा. शिकायतकर्ता ईमेल svb@hrynic.in पर भी सर्तकता ब्यूरो को शिकायत भेज सकता है.

अशोक खेमका ने किया था ट्वीट
हालांकि इस आयोजन में मौजूद रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अशोक खेमका ने ट्वीट कर कहा था कि 9 दिसंबर को भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मनाया गया. सच कहूं तो सच्चाई का अनुभव नहीं हुआ, क्या ऐसे आयोजनों से भ्रष्टाचार कम हो जाएगा? सिर्फ यही पता लगा लें कि आयोजन में कुल कितना खर्च हुआ.

ये भी पढ़ें:टोक्यो ओलंपिक से पहले भारत को बड़ा झटका, डोप टेस्ट में फेल हुए बॉक्सर सुमित सांगवान

ABOUT THE AUTHOR

...view details