हरियाणा

haryana

By

Published : Oct 26, 2019, 10:37 AM IST

Updated : Oct 26, 2019, 4:42 PM IST

ETV Bharat / city

दिवाली के दिन सीएम पद की शपथ लेंगे मनोहर लाल, डिप्टी सीएम बनेंगे दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. जिसमें सीएम मनोहर लाल को विधायक दल का नेता चुना गया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत बीजेपी के कई दिग्गज नेता और विधायक मौजदू रहे

सीएम खट्टर को चुना गया बीजेपी विधायक दल का नेता

चंडीगढ़: यूटी गेस्ट हाउस में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. जिसमें मनोहर लाल खट्टर को विधायक दल का नेता चुना गया. इसके बाद वो जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मिलने राजभवन पहुंचे और अपना इस्तीफा सौंप दिया. खट्टर ने सरकार बनाने का दावा पेश किया. मुलाकात के बाद मनोहर लाल ने कहा कि वो कल दोपहर 2:15 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ दुष्यंत डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. गौरतलब है कि बीजेपी और जेजेपी में तय हुए फॉर्मूले के मुताबिक सीएम बीजेपी, डिप्टी सीएम जेजेपी से होगा.

बीजेपी विधायक दल की बैठक

राजभवन में होगा शपथ ग्रहण समारोह

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि उनके साथ जेजेपी के दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन राजभवन में होगा.

नहीं लेंगे कांडा का समर्थनः खट्टर

राज्यपाल से मुलाकात के बाद मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वह जेजेपी के 10 और सात निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बना रहे हैं. वह गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार को बीजेपी के 40, जेजेपी के 10 और सात निर्दलीय, कुल 57 विधायकों का समर्थन है. वहीं निर्दलीय विधायकों ने भी बीजेपी में आस्था जताई है.

जानें जेजेपी और बीजेपी गठजोड़ पर नेताओं ने क्या कहा

बीजेपी देगी स्थिर सरकारः रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से नेता चुने जाने पर मनोहर लाल खट्टर को बधाई दी है. प्रसाद ने कहा कि उनके नेतृत्व में बीजेपी हरियाणा की जनता को एक स्थिर, ईमानदार और विकासोन्मुख सरकार देगी.

जेजेपी ने जीती हैं 10 सीटें

बीजेपी ने शुक्रवार को जेजेपी के साथ गठबंधन कर लिया जिसने 90 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीटें जीती हैं. उप मुख्यमंत्री जेजेपी से होगा, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला के साथ नई दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री बीजेपी से और उपमुख्यमंत्री क्षेत्रीय दल जेजेपी से होगा. आज हुई बैठक में मनोहर लाल को विधायक दल का नेता चुना गया है. कल मनोहर लाल सीएम पद की शपथ लेंगे.

किसी पार्टी को नहीं मिला बहुमत
राज्य विधानसभा चुनाव में किसी एक पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, हालांकि भाजपा 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. चुनाव नतीजे आने के बाद भारतीय जनता पार्टी अगली सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के आंकड़े से छह सीट पीछे रह गई. चुनाव में कांग्रेस को 31 सीटों पर जीत मिली है, जबकि जेजेपी को 10, इनेलो को 1 और हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) को एक-एक सीट मिली हैं. स्वतंत्र उम्मीदवारों ने सात सीटों पर जीत दर्ज की है.

ये भी पढ़ें: दुष्यंत चौटाला नई सरकार में नहीं लेंगे कोई पद, नैना चौटाला बनेंगी डिप्टी सीएम- सूत्र

Last Updated : Oct 26, 2019, 4:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details