हरियाणा

haryana

कौन से बिल होंगे पेश, किन मुद्दों पर होगी चर्चा? डिप्टी स्पीकर ने खास बातचीत में बताया

By

Published : Aug 25, 2020, 4:52 PM IST

Updated : Aug 29, 2020, 4:46 PM IST

बुधवार से शुरू होने वाले हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के लिए सीएम सदन का नेता चुनेंगे. वहीं विधायकों द्वारा 30 ध्यानाकर्षण, चार काम रोको प्रस्ताव, एक प्राइवेट मेंबर बिल दिया गया. ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर एवं कार्यकारी अध्यक्ष रणबीर गंगवा ने ये जानकारी दी.

deputy speaker ranbir gangwa
deputy speaker ranbir gangwa

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र बुधवार से शुरू होने जा रहा है. सत्र से पहले ईटीवी भारत ने हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर एवं कार्यकारी अध्यक्ष रणबीर गंगवा से बातचीत की. डिप्टी स्पीकर ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अब मुख्यमंत्री ही सदन का नेता चुनेंगे.

वहीं विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर विधानसभा में 187 तारांकित प्रश्न पहुंचे हैं जबकि 30 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव विधायकों की तरफ से लगाए गए हैं. जिसमें से दो को चर्चा के लिए स्वीकार किया गया है. इसके साथ-साथ चार काम रोको प्रस्ताव और एक प्राइवेट मेंबर बिल भी लगाया गया है जिन पर फैसला विचाराधीन है. डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि उनको कई विधायकों के फोन सदन की कार्रवाई कम करने को लेकर आए हैं मगर अंतिम फैसला विधानसभा से ठीक पहले होने वाली बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में होगा.

हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा से खास बातचीत.

उन्होंने बताया कि सत्र की अवधि पर मौजूदा हालातों को देखते हुए फैसला लिया जाएगा. सदन एक दिन भी चल सकता है. इस पर विचार किया जा रहा है. अंतिम फैसला कल सुबह 11 बजे होने वाली बीएसी की बैठक में किया जाएगा.

डिप्टी स्पीकर ने कहा कि अभी तक करवाए गए कोरोना टेस्ट में मुख्यमंत्री, हरियाणा विधानसभा के स्पीकर और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा समेत 3 अन्य विधायक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि हरियाणा विधानसभा के 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि वे ईश्वर से पॉजिटिव हुए सभी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं.

ये भी पढ़ें-बुधवार से हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र, इन मद्दों पर हंगामे के आसार

वहीं एहतियात के तौर पर हरियाणा विधानसभा को सैनिटाइज किया गया है. हरियाणा विधानसभा में इस बार विधायकों की बैठक के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं. कोविड-19 की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट के साथ ही विधानसभा में जाने की अनुमति रहेगी. डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि इस बार 10 महत्वपूर्ण बिल सदन में रखे जाएंगे.

इस बार ये महत्वपूर्ण बिल सदन में रखे जाएंगे-

  • द पंजाब विलेज कॉमन लैंड्स ( रेगुलेशन ) हरियाणा अमेंडमेंड बिल 2020
  • द हरियाणा रूरल डेवलपमेंट अमेंडमेंट बिल 2020
  • द हरियाणा मैनेजमेंट ऑफ सिविक एमेनिटीज इंफ्रास्ट्रक्चर डेफिसेंट मुंसिपल एरियास ( स्पेशल प्रोविशन्स) अमेंडमेंट बिल 2020
  • द हरियाणा मुंसिपल कॉरपोरेशन अमेंडमेंट बिल 2020
  • हरियाणा मुंसिपल अमेंडमेंट बिल 2020

वहीं कुछ ऑर्डिनेंस विधानसभा में रखे जाएंगे जिनमें-

  • द हरियाणा वैल्यू ऐडेड टैक्स ( अमेंडमेंट ) ऑर्डिनेंस 2020
  • द हरियाणा मुंसिपल कॉरपोरेशन ( अमेंडमेंट ) ऑर्डिनेंस 2020
  • द हरियाणा फायर सर्विसेज ( अमेंडमेंट ) ऑर्डिनेंस 2020
  • द हरियाणा मुंसिपल कॉरपोरेशन सेकंड ( अमेंडमेंट ) ऑर्डिनेंस 2020
  • द हरियाणा रूरल डेवलपमेंट अमेंडमेंट ऑर्डिनेंस 2020
Last Updated : Aug 29, 2020, 4:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details