हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

राज्यपाल ने NCC कैडेट्स और NSS को किया सम्मानित

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने युवाओं से आह्वान किया है कि वे राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त करें ताकि वे अनुशासित युवा बनकर कुशल नेतृत्व प्रदान करने में सक्षम हों.

By

Published : Feb 4, 2020, 8:06 PM IST

Updated : Feb 4, 2020, 10:55 PM IST

Governor honors ncc cadets haryana
Governor honors ncc cadets haryana

चंडीगढ़: हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने मंगलवार को राजभवन में एनसीसी के उन सभी 32 कैडेट्स व एनएसएस के नौ स्वयंसेवकों को सम्मानित किया, जिन्होंने इस वर्ष 2020 में गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में आयोजित परेड में भाग लिया था. इनमें दस गर्ल कैडेट्स भी शामिल हैं.

हरियाणा की एनसीसी की इस टुकड़ी ने लगातार चौथी बार परेड में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. इसी तरह से एनएसएस के नौ स्वयंसेवकों को सम्मानित किया गया जिनमें चार गर्ल स्वयंसेवक शामिल हैं. इन्होंने भी गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया था. राज्यपाल ने गणतंत्र दिवस परेड में एनएसएस की टुकड़ी का नेतृत्व करने वाले हिसार के स्वयंसेवक चेतन गुप्ता को विशेष बधाई दी.

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने NCC कैडेट्स और NSS को किया सम्मानित.

उन्होंने कैडेट्स व स्वयंसेवकों को स्मृति चिन्ह के साथ-साथ 21-21 हजार रुपये की राशि का चैक प्रदान किया. उन्होंने सभी कैडेट्स व स्वयंसेवकों को 5100-5100 रुपये की अतिरिक्त राशि इनाम में देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर एनसीसी का आदर्श 'एकता एवं अनुशासन' है, जबकि राष्ट्रीय सेवा योजना का आदर्श 'मैं नहीं बल्कि आप' हैं.

ये भी पढ़ें: मिठाई की दुकानों पर खुलेआम हो रहा है घरेलू सिलेंडरों का इस्तेमाल, देखिए ईटीवी भारत की ये रिपोर्ट

ये दोनों संस्थाएं अपने आदर्शों पर कार्य कर युवाओं में राष्ट्र व समाज सेवा की भावना भरती हैं. इन संस्थाओं के कैडेट्स व स्वयंसेवक मानवता की सेवा करने के लिए रक्तदान, नेत्रदान का संकल्प लेते हैं. इसके साथ-साथ ये कैडेट्स दहेज उन्मूलन अभियान, एड्स जागरूकता अभियान तथा स्वच्छता अभियान जैसी गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लेते हैं.

राज्यपाल ने युवाओं से अपील की है कि वे अपनी युवा शक्ति को चैनेलाइज कर सामाजिक कुरीतियों को दूर करते हुए समाज व राष्ट्र की प्रगति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें. उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार भी राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों को लोकप्रिय बनाने और उन्हें प्रोत्साहन देने का भरसक प्रयास करेगी.

उन्होंने अपने छात्र जीवन के अनुभव सांझा करते हुए कहा कि वे भी छात्र जीवन में स्काउट् व एनसीसी के कैडेट रहे हैं. इसी की वजह से उनके जीवन में जनसेवा की भावना उत्पन्न हुई और ताउम्र अनुशासित जीवन व्यतीत किया. युवाओं को भी चाहिए कि वे अनुशासित बनकर देश के जिम्मेदार नागरिक बनें.

ये भी पढ़ेंः- हरियाणा में 2024 तक हर जिले में होगा ओल्ड एज होम, सरकार ने HC में दी जानकारी

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जन ने सभी कैडेट्स व स्वयंसेवकों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के युवा कैडेट्स व स्वयंसेवी भविष्य में और ज्यादा संख्या में गणतंत्र दिवस समारोह में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे, जिससे प्रदेश का नाम रोशन होगा. शिक्षा मंत्री ने प्रदेश के युवाओं में राष्ट्रीय सेवा योजना को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा पांच राष्ट्रीय एकीकृत शिविरों का आयोजन किए जाने की घोषणा की जिसका प्रारूप भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार होगा.

Last Updated : Feb 4, 2020, 10:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details