हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

चंडीगढ़ में पानी की बर्बादी पड़ेगी महंगी, नगर निगम कटेगा 5000 रुपये का चालान

नगर निगम कमिश्नर ने बताया कि पानी की बर्बादी पर अभी 5000 रुपए तक के चालान का प्रावधान रखा गया है. अगर कोई अपने चालान का भुगतान नहीं करेगा तो उनके पानी के बिल के साथ फाइन की राशि जोड़ दी जाएगी.

By

Published : Jan 3, 2020, 2:22 PM IST

Five thousand rupee challan for wasting water
चंडीगढ़ नगर निगम

चंडीगढ़: पानी बर्बाद करने वालों की अब खैर नहीं, अगर पकड़े गए तो 5000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा. चंडीगढ़ नगर निगम के कमिश्नर केके यादव ने बताया कि पानी बर्बाद करने का चालान अब पूरा साल काटा जाएगा, क्योंकि कई लोग पानी की अहमियत नहीं समझते और पानी की बर्बादी करते हैं.

पहले किया जाएगा जागरूक, नहीं माने तो किया जाएगा चालान
उन्होंने कहा पहले लोगों को जागरूक किया जाएगा, उसके बाद उन्हें नोटिस भेजे जाएंगे. लेकिन अगर जागरूकता अभियान चलाने के बाद भी कोई पानी की बर्बादी करते पकड़ा गया तो उनका चालान काटा जाएगा. उन्होंने इसके लिए टीमों का गठन किया जा रहा है जो चेकिंग करेंगी.

चंडीगढ़ में पानी की बर्बादी पड़गी महंगी, देखें वीडियो

पूरे साल चलेगा ये अभियान

कमिश्नर ने बताया अभी 5000 रुपए तक के चालान का प्रावधान रखा गया है. अगर कोई अपने चालान का भुगतान नहीं करेगा तो उनके पानी के बिल के साथ फाइन की राशि जोड़ दी जाएगी. बता दें पहले ये अभियान सिर्फ गर्मी शुरू होने पर चलता था. लेकिन अब ये पूरा साल चलेगा.

'जब तक नगर निगम चालान काटता है लोग पानी की बर्बादी नहीं करते'

कमिश्नर केके यादव ने कहा ये नोटिस किया गया है कि जब तक नगर निगम चालान काटता है लोग पानी की बर्बादी नहीं करते, लेकिन चालान की प्रक्रिया बंद होते ही पानी का दुरुपयोग करना शूरू कर देते हैं. जैसे कि सुबह पाइप लगाकर गाड़ी धोना, टैंकी से पानी ऑवरफ्लो करना, पानी का नल खुला छोड़ देना.

उन्होंने बताया कि सर्दियों में लोगों को पर्याप्त पानी मिलता है इसलिए लोग पानी की अहमियत नहीं समझते और न पानी बचाने की कोशिश करते हैं. कमिश्नर ने कहा कि पानी बहुमूल्य द्रव्य है. लोगों को जानना चाहिए कि उनके घरों तक कैसे साफ सुथरा पानी पहुंचाया जाता है.

'पानी के रेट जो दो से चार गुना बढ़ाने का प्रस्ताव पास'

बता दें नगर निगम के सदन की बैठक के दौरान पानी के रेट जो दो से चार गुना बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया गया है. उसमें इस बात की भी मंजूरी दी गई है कि अब पानी के रेट में हर साल पांच प्रतिशत का इजाफा अपने आप हो जाएगा. इसके लिए अब हर साल पानी के रेट बढ़ाने का प्रस्ताव सदन में लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें- हरियाणा महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने मांगी दुर्गा शक्ति पुलिस से मदद, 27 मिनट देरी से पहुंची टीम

ABOUT THE AUTHOR

...view details