हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

इनकम टैक्स के बाद ईडी के निशाने पर कुलदीप बिश्नोई, दर्ज हो सकता है मनी लॉंड्रिंग का केस

भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई की मुश्किलें अभी और बढ़ने वाली है. सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय भी कार्रवाई की तैयारी में है.

By

Published : Jul 26, 2019, 1:53 PM IST

Updated : Jul 26, 2019, 3:01 PM IST

डिजाइन फोटो

चंडीगढ़: हरियाणा के भूतपूर्व मुख्यमंत्री के भजनलाल के बेटे और हिसार के आदमपुर विधानसभा से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई की मुश्किलें अभी और बढ़ने वाली हैं. अभी आयकर विभाग के शिकंजे से कुलदीप बिश्नोई बाहर निकले भी नहीं थे कि अब ईडी के रडार पर आ गए हैं.

दर्ज हो सकता है मनी लॉंन्ड्रिंग का केस

ईडी के वरिष्ठ सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी यानि प्रवर्तन निदेशालय जल्द ही कुलदीप बिश्नोई और उसकी कंपनी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर सकती है. इनकम टैक्स विभाग द्वारा दर्ज FIR के आधार पर ED ये कार्रवाई करेगी. इनकम टैक्स की टीम पिछले चार दिन से बिश्नोई के घर, दुकान समेत कई ठिकानों पर सर्च कर रही है. सूत्रों की मानें तो इनकम टैक्स ने सर्च ऑपरेशन की डिटेल्स ईडी के साथ भी साझा किया है. कुलदीप बिश्नोई के आवास से कई अन्य राजनीतिक नेताओं से जुड़ी अहम जानकारियां भी मिली हैं.

ये भी पढ़ें- मानेसर लैंड डील मामला: सुनवाई के लिए कोर्ट पहुंचे भूपेंद्र सिंह हुड्डा

हीरे के थोक कारोबारी हैं कुलदीप बिश्नोई

कुलदीप बिश्नोई राजनीतिज्ञ के साथ-साथ हीरे के व्यवसायी भी हैं. सूत्रों की मानें तो यह छापेमारी विधायक के दिल्ली में डायमंड के बड़े कारोबार को लेकर ही हुई है. आयकर विभाग ने छापेमारी की शुरुआत भी कुलदीप बिश्नोई के दिल्ली स्थित आवास और दफ्तर से की. साथ ही अधिकारियों की अन्य टीमें हरियाणा में हिसार, आदमपुर, गुरुग्राम के ठिकानों पर पहुंची. हिसार के सेक्टर-15 स्थित आवास, सिरसा रोड के शोरूम, गुरुग्राम आवास, आदमपुर आवास पर कार्रवाई हुई. सूत्रों की मानें तो हीरे के कारोबार से जुड़े कई लेनदेन के दस्तावेज संदेह के घेरे में हैं. कई बेनामी सम्पत्ति भी अब औपचारिक तौर पर ईडी के रडार पर आने वाली है.

आईटी की कार्रवाई का राजनीतिक कनेक्शन?
राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ हो रही ये कार्रवाई का राजनीतिक एंगल भी हो सकता है. पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान हुए करोड़ों रूपये के संदिग्ध लेनदेन का ब्यौरा हाल में ही ईडी को मिला था. जिसको ED ने जनाकारी के तौर पर आयकर विभाग के साथ साझा किया था. इसके अलावा कुछ राजनीति के जानकार ये भी बता रहे हैं कि कुलदीप बिश्नोई को बीजेपी के खिलाफ चुनावी प्रचार और विरोध को रोकने के मकसद से भी ये दबाव बनाने की कार्रवाई हो सकती है. फिलहाल कार्रवाई का सच क्या है. इसका जवाब आयकर विभाग के पास ही है.

Last Updated : Jul 26, 2019, 3:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details