हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

चंडीगढ़ः सक्षम पोर्टल पर पंजीकृत छात्रों के लगातार होंगे मोक टेस्ट

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सक्षम पोर्टल को लेकर अधिकारियों से जानकारी ली और उन्हें दिशा निर्देश भी दिए.डिप्टी सीएम ने कहा कि छात्रों को किसी भी तरीके की दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

By

Published : Jan 14, 2021, 9:15 PM IST

dushyant chautala
dushyant chautala

चंडीगढ़ः उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सक्षम-पोर्टल पर पंजीकृत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं से लगातार संपर्क करते रहें और उनको लगन व परिश्रम से तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित करते रहें. इसके अलावा, अधिक से अधिक ऑनलाइन मॉक-टेस्ट लेकर उनका मूल्यांकन और समीक्षा करें. डिप्टी सीएम ने चंडीगढ़ स्थित अपने कार्यालय में रोजगार विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न पहलों की समीक्षा की. इस मौके पर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी गुप्ता , महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

उपमुख्यमंत्री को बैठक में जानकारी दी गई कि सक्षम युवा योजना के तहत योजना शुरू होने से लेकर अभी तक कुल 2,71,963 युवाओं के आवेदन अनुमोदित किए गए. जिनमें से कुछ युवा योजना के नियमों का लाभ लेकर या तो कहीं रोजगार में लग गए या फिर उम्र के कारण स्कीम से बाहर हो गए. वर्तमान में 2,30,925 युवा अनुमोदित हैं.

'सक्षम पोर्टल से इतने लोगों को मिली नौकरी'

राज्य सरकार ने पंजीकृत युवाओं में से 1,20,765 युवाओं को किसी विभाग या कंपनी में उनके स्किल के अनुसार 100 घंटे का काम दिलवाया है. वर्तमान में 36,856 युवा इस योजना के तहत कार्यरत हैं. ये भी जानकारी दी गई कि योजना के अनुसार राज्य सरकार की ओर से नवंबर 2016 से लेकर आज तक जहां युवाओं को कुल भत्ता 626.56 करोड़ रुपए दिया गया वहीं 100 घंटे किए गए काम के बदले में मानदेय के रूप में 485.65 करोड़ रुपए दिए गए.

ये भी पढ़ेंःसिंघु बॉर्डर पर किसानों ने बनाया अस्थाई अस्पताल, जानिए क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध

डिप्टी सीएम को ये भी जानकारी दी गई कि राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के सकारात्मक परिणाम आने शुरू हो गए हैं. पंजीकृत सक्षम युवाओं में से 3825 युवाओं को सरकारी नौकरी भी मिली है. इस अवसर पर ये भी बताया गया कि सक्षम युवाओं को फोन या एसएमएस के माध्यम से उनकी जॉब-संबंधी इच्छाएं पूछी जा रही हैं ताकि उनका मार्गदर्शन किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details