हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

EPCA ने पराली जलाने के खिलाफ पंजाब और हरियाणा सरकार को पत्र लिखा

पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण के अध्यक्ष भूरेलाल ने कहा कि हमारे संज्ञान में आया है कि पंजाब के कुछ हिस्सों में पराली जलाई जा रही है. नासा की सेटेलाइट तस्वीर से भी ये पता चला है.

By

Published : Sep 24, 2020, 11:23 AM IST

Delhi EPCA wrote a letter to the Government of Punjab and Haryana against burning of straw
EPCA ने पुआल जलाने के खिलाफ पंजाब और हरियाणा सरकार को पत्र लिखा

चंडीगढ़/नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने पंजाब एवं हरियाणा को पत्र लिखकर उनसे पराली कम जलाए जाने के उपायों को तत्काल लागू करने का आदेश दिया है. सर्दी के मौसम में राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ने के पीछे पराली का जलना एक मुख्य वजह माना जाता है.

जलाई जा रही पराली
पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण के अध्यक्ष भूरेलाल ने कहा कि हमारे संज्ञान में आया है कि पंजाब के कुछ हिस्सों में पराली जलाया जा रहा है. अंतरिक्ष एजेंसी नासा की सेटेलाइट तस्वीर से भी ये पता चला है कि किसानों ने पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में फसलों के अवशेष जलाना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि वायु गुणवत्ता पर नजर रखने वाले सफर के मुताबिक पंजाब और दिल्ली के पड़ोसी सीमावर्ती क्षेत्र में खेतों में पराली जलाई जा रही है. जिसका असर दिल्ली के प्रदूषण स्तर पर भी देखने को मिल रहा है.

EPCA ने पराली जलाने के खिलाफ पंजाब और हरियाणा सरकार को पत्र लिखा


किसानों को मशीन उपलब्ध कराए सरकारें

पंजाब एवं हरियाणा को लिखे पत्र में भूरेलाल ने इस बात का भी जिक्र किया है कि वहां की सरकारें पराली जलाने को कम करने के उपाय को लागू करें. पराली के खेतों में निस्तारण के किसानों को सस्ती दरों पर मशीनें उपलब्ध कराई जाए. ताकि किसान खेतों में ही पराली का निस्तारण कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details