हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 26, 2019, 11:53 PM IST

ETV Bharat / city

सीएम मनोहर लाल ने संविधान दिवस के अवसर पर सदन में पढ़ा संकल्प पत्र

हरियाणा विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र में चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संविधान दिवस पर सरकारी संकल्प पत्र सदन में प्रस्तुत करते हुए अपनी चर्चा आरम्भ की. उन्होंने सदन में संकल्प पत्र पढ़कर सुनाया.

manohar lal khattar
manohar lal khattar

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री ने सदन को इस बात से भी अवगत करवाया कि प्रदेश के जन-जन को विशेषकर युवा पीढ़ी को मूल कर्तव्यों से परिचित करवाने के लिए आज से बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की 129वीं जयंती अर्थात 14 अप्रैल 2020 तक पूरे प्रदेश में मूल कर्तव्य जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

इसमें शिक्षण संस्थाओं, नागरिक संगठनों व सरकारी विभागों द्वारा मूल कर्तव्यों पर वार्ता, संगोष्ठी, प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, विचार गोष्ठियां, निबंध लेखन व पेंटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. सदन में कई विधायको एवं कई मंत्रियों की तरफ से अपने विचार रखे गए. इस दौरान किरण चौधरी की तरफ से उठाए गए सवाल पर सदन में तीखी नोकझोंक भी अनिल विज के साथ देखने को मिली जिसके बाद मुख्यमंत्री ने सदन में अपनी बात रखी.

सदन में संकल्प पत्र पढ़ते हुए सीएम मनोहर लाल.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में कहा कि ग्राम स्तर पर अनेक जागरूकता यात्राएं और शहरी स्थानीय निकायों में वार्ताएं आयोजित की जाएंगी. अधिवक्ता संगठनों द्वारा सम्मेलन व विचार गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी और राज्य के कानूनी सहायता केन्द्रों व जिला कानूनी सेवा प्राधिकरणों द्वारा जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: दुष्यंत चौटाला की ईटीवी भारत से खास बातचीत, शिक्षा प्रणाली को लेकर कही बड़ी बात

इसके उपरांत सदन में विधायकों की तरफ से सुझाव अपने सम्बोधन में रखे गए. फिर संकल्प प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुआ. हरियाणा पंचायती राज (द्वितीय संशोधन) विधेयक 2019 विधानसभा में पारित हुआ, गांव में शराब के ठेकों को बंद करने का अधिकार ग्राम सभा को दिया गया. पहले ये अधिकार ग्राम पंचायत को था. पंचायत को रेजुलुशन पास करके देना होता था लेकिन अब ये अधिकार ग्राम सभा के पास होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details