हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

5 दिनों के साइबेरिया यात्रा पर सीएम मनोहर लाल, ऐसे बनाएंगे निवेश का माहौल

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में सीएम खट्टर समेत 5 मुख्यमंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल साइबेरिया यात्रा पर जा रहा है. जहां ये प्रतिनिधिमंडल निवेश का माहौल बनाएगा.

By

Published : Aug 10, 2019, 8:50 AM IST

साइबेरिया यात्रा

चंडीगढ़:सीएम मनोहर लाल खट्टर आज से 14 तारीख तक साइबेरिया क्षेत्र में पड़ने वाले रूस के व्लादिवोस्तोक शहर के दौरे पर रहेंगे. वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में पांच मुख्यमंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल साइबेरिया यात्रा पर जा रहा है. प्रतिनिधिमंडल में हरियाणा, गोवा, गुजरात, महाराष्‍ट्र एवं उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और असम राज्‍य के एक पदाधिकारी शामिल हैं.

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ होगा शिष्टमंडल
राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ कारोबारी शिष्‍टमंडल भी शामिल होंगे, जो रूस के सुदूरतम पूर्वी क्षेत्र के प्रांतों के पदाधिकारियों एवं कारोबारियों के साथ बैठक करेंगे. वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री के इस दौरे का आयोजन दरअसल ‘पूर्वी आर्थिक फोरम' की पांचवीं बैठक में भाग लेने के लिए सितम्‍बर के आरंभ में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की व्लादिवोस्तोक यात्रा से पहले किया जा रहा है. ताकि इससे पहले यह प्रतिनिधिमंडल वहां पर निवेश का माहौल बनाएगा.

द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती
‘पूर्वी आर्थिक फोरम' एक अंतरराष्‍ट्रीय मंच है, जिसकी बैठक हर साल रूस के व्लादिवोस्तोक में की जाती है और जिसका उद्देश्‍य रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के आर्थिक विकास में सहयोग देना और एशिया–प्रशांत क्षेत्र में अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग का विस्‍तार करना है. पीयूष गोयल और मुख्यमंत्रियों की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती लाने का माहौल बनेगा और इसके साथ ही रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र की आर्थिक सफलता सुनिश्चित करने के लिए सहयोगात्‍मक परियोजनाओं पर बड़ी घोषणाएं भी की जाएंगी.

सोनीपत में भी सीएम का कार्यक्रम
वहीं इससे पहले सीएम मनोहर लाल सोनीपत पहुंचेंगे, जहां दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल में दीन दयाल उपाध्याय कंवेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान सीएम के साथ शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कैबिनेट मंत्री कविता जैन और सांसद रमेश कौशिक मौजूद रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details