हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

चंडीगढ़ के वैज्ञानिक ने प्रदूषण से बचने के लिए बनाया विशेष मास्क, नहीं होगा इंफेक्शन

देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए मोहाली स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड रिसर्च के साइंटिस्ट डॉ. सम्राट घोष ने ऐसा मास्क बनाया है जिससे इंफेक्शन नहीं होगा. साथ ही ये मास्क 3 महीने तक चलेगा.

By

Published : Nov 8, 2019, 1:12 PM IST

chandigarh infection free mask

चंडीगढ़: इस समय देश के कई हिस्सों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ है. दिल्ली समेत कई हिस्सों में लोगों को मास्क पहने हुए देखा जा सकता है, लेकिन वे मास्क पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है. उन मास्क से लोगों को इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में चंडीगढ़ में एक साइंटिस्ट ने ऐसा मास्क बनाया है जो कई महीनों तक काम करेगा और लगातार इस्तेमाल करने के बाद भी इससे इंफेक्शन नहीं फैलेगा.

साइंटिस्ट ने बनाया स्पेशल मास्क
उत्तर भारत में इन दिनों वायु प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है, मोहाली स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एंड रिसर्च के साइंटिस्ट डॉ. सम्राट घोष ने एक विशेष मास्क बनाया है, जिससे लोग वायु प्रदूषण से बच सकते हैं. इस मास्क की खासियत यह है सांस लेने और छोड़ने के लिए अलग-अलग चैंबर हैं और इस मास्क से कोई इंफेक्शन भी नहीं होगा.

तीन महीने तक प्रयोग किए जाने वाला मास्क, देखें वीडियो

'बीमारियों से बचाएगा ये मास्क'
डॉ. सम्राट घोष का कहना है कि वे कुछ दिन पहले अपने घर दिल्ली गए थे, वहां पराली के धुंए की वजह से वातावरण पूरी तरह प्रदूषित हो चुका है. उन्होंने देखा कि जो लोग आम मास्क इन दिनों इस्तेमाल कर रहे हैं, यह उनके लिए बाद में मुसीबत बनेंगें. क्योंकि उस मास्क में सांस लेने और छोड़ने की जगह एक ही है. ऐसे में बीमारियां लगने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.जो मास्क डॉक्टर सम्राट ने बनाया है, वो तीन महीने तक चलेगा, जबकि आम मास्क एक हफ्ता ही चलता है.

ये भी पढ़ें:-'30 रुपये में घटिया किस्म का प्याज दे रही है सरकार, डिपो होल्डर भी करता है मनमानी'

ABOUT THE AUTHOR

...view details