हरियाणा

haryana

बजरंग पुनिया और रवि कुमार ने पक्का किया टोक्यो ओलंपिक का टिकट

By

Published : Sep 19, 2019, 6:27 PM IST

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और रवि कुमार ने 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है.

बजरंग पुनिया और रवि कुमार ने पक्का किया टोक्यो ओलंपिक का टिकट

नूर सुल्तान (कजाकिस्तान):दुनिया के नंबर-1 भारतीय पहलवान बरजंग पुनिया (65 किग्रा) और रवि कुमार (57 किग्रा) ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप का क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतने के साथ ही अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है.

पिछली बार विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले बजरंग ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोरिया के जोंग चोलसोन को 8-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और अपना पहला ओलंपिक कोटा हासिल किया. सेमीफाइनल में बजरंग का सामा कजाकिस्तान के दायलेट नियाजबेकोव से होगा.

बरजंग ने इससे पहले इस चैंपियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था.

बजरंग पुनिया और रवि कुमार ने हासिल किया टोक्यो ओलंपिक का टिकट

वहीं, रवि ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन और 2017 के एशियाई चैंपियन जापान के यूकी ताकाहाशी को 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और साथ ही भारत को टोक्यो ओलंपिक का दूसरा कोटा भी दिलाया. रवि सेमीफाइनल में रूस के जवुर यूगेव से भिड़ेंगे.

रवि ने मुकाबले में अच्छी शुरूआत की और पहले 2-0 की बढ़त बनाने के बाद 4-1 की बढ़त ले ली. उन्होंने इसके बाद 6-1 से मुकाबला जीतकर अंतिम चार में प्रवेश कर लिया और ओलंपिक टिकट भी कटा लिया.

रवि ने इससे पहले, प्री-क्वार्टर फाइनल में अर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनयान को 18-6 से करारी मात देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया था. उन्होंने दिन के अपने पहले मुकाबले में कोरिया के किम सुंग ग्वोन को एकतरफा अंदाज में 11-0 से शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details