हरियाणा

haryana

अमित शाह ने 'जाटलैंड' जींद से ही क्यों लिया चुनावी शंखनाद का फैसला ? समझिए पूरी रणनीति

By

Published : Aug 16, 2019, 11:58 AM IST

Updated : Aug 16, 2019, 12:19 PM IST

दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने के बाद बीजेपी की नजर अब तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है. जिसके लिए बीजेपी ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में आज हरियाणा में अमित शाह ने जींद के जाट-बांगर बेल्ट से विधानसभा चुनाव में प्रचार का बिगुल फूंका है.

जींद में आज अमित शाह की रैली

चंडीगढ़:अमित शाह ने जींद से ही चुनावी शंखनाद करने का फैसला क्यों किया. ऐसी क्या वजह है कि अमित शाह ने जाट-बांगर बेल्ट से विधानसभा चुनाव में प्रचार का बिगुल फूंका है. शाह के जींद में बिगुल फूंकने के कई मायने हैं, एक तो जींद को ‘राजनीतिक राजधानी’ कहा जाता है, क्योंकि प्रदेश के राजनीतिक दलों के कई दिग्गजों ने अपने राजनीतिक करियर की शुरूआत इसी धरती से की है और दूसरा जींद उपचुनाव के नतीजों ने हरियाणा बीजेपी के भविष्य की राजनीति की एक अलग तस्वीर पेश कर दी. क्योंकि जाटलैंड जींद में बीजेपी ने 52 साल के लंबे अंतराल के बाद पहली बार कमल खिलाया था.

क्लिक कर देखें आखिर क्यों जींद से ही चुनावी शंखनाद का लिया फैसला?

क्या जींद की रैली में छिपे हैं बीरेंद्र सिंह के हित?
इसलिए आगामी विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने के लिए बीजेपी जी-तोड़ कोशिशों में जुट गई. इन्हीं कोशिशों में रंग भरना भी अमित शाह की जींद में रैली का एक कारण है. कहने को तो इस रैली का आयोजन पीएम मोदी और शाह की जोड़ी के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए हुआ है. लेकिन इस रैली के पीछे बीरेंद्र सिंह का अपना राजनीतिक एजेंडा भी है. वो अपने राजनीतिक तौर पर सक्रिय रहते-रहते बृजेंद्र सिंह को पूरी तरह से बीजेपी के रंग में रंगना चाहते हैं ताकि उनका बेटा राजनीतिक विरासत को बखूबी संभाल सके. यही वजह है कि बीरेंद्र सिंह लगातार सरकार की पैरवी कर रहे हैं.

वक्त करेगा हार-जीत का फैसला
हालांकि ‘राजनीतिक राजधानी’ कही जाने वाली जींद की धरती पर विधानसभा चुनाव के रूप में होने वाला ‘संग्राम’ तय करेगा कि राज्य की राजनीतिक ‘राजधानी’ का सफर किस राजनीतिक दल के लिए आसान होगा है और किसके लिए कांटों भरा.

Last Updated : Aug 16, 2019, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details