हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कैट-2 सिस्टम अपडेट, 800 मीटर विजिबिलिटी में भी लैंड करेंगे विमान

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे पर न्यूनतम 12 सौ मीटर की विजिबिलिटी तक ही विमान लैंड कर पाते थे लेकिन आरबीआर लगने और कैट-2 सिस्टम को अपडेट करने के बाद अब विमान 800 मीटर की विजिबिलिटी में भी लैंड कर पाएंगे इससे फ्लाइट्स में हो रही देरी और कैंसिल होने वाली फ्लाइट्स को कम किया जा सकेगा.

By

Published : Nov 16, 2019, 11:58 PM IST

Chandigarh airport

चंडीगढ़: चंडीगढ़ से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है. चंडीगढ़ एयरपोर्ट के रनवे पर लैंडिंग सिस्टम कैट-2 को अपडेट कर दिया गया है जिसके साथ रनवे पर आरवीआर(रनवे विजुअल रेंज) सिस्टम लगा दिया गया है, जिससे विमानों को कम विजिबिलिटी में भी लैंड करने में सहायता मिलेगी.

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कैट-2 सिस्टम को किया गया अपडेट

अभी तक चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे पर न्यूनतम 12 सौ मीटर की विजिबिलिटी तक ही विमान लैंड कर पाते थे लेकिन आरबीआर लगने और कैट-2 सिस्टम को अपडेट करने के बाद अब विमान 800 मीटर की विजिबिलिटी में भी लैंड कर पाएंगे. इससे फ्लाइट्स में हो रही देरी और कैंसिल होने वाली फ्लाइट्स को कम किया जा सकेगा.

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कैट-2 सिस्टम को किया गया अपडेट

फिलहाल एयरपोर्ट पर कैट 3 सिस्टम लगने में कुछ वक्त लगेगा क्योंकि इसके लिए कुछ तकनीकी खामियों को दूर करना पड़ेगा , जिसमें कई महीनों का वक्त लग सकता है. अगर एयरपोर्ट पर कैट-3 सिस्टम लग जाता है तो विमान सौ मीटर की विजिबिलिटी तक भी आराम से लैंड कर पाएंगे.

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कैट-2 सिस्टम को किया गया अपडेट

दोनों तरफ से होगा रनवे का इस्तेमाल
चंडीगढ़ रेलवे को अपडेट करने के बाद अब इसका इस्तेमाल दोनों तरफ से किया जाएगा. चंडीगढ़ एयरपोर्ट के दो किनारे हैं जिनमें से एक मोहाली की तरह है और दूसरा जीरकपुर की तरफ है. इससे पहले रनवे पर विमानों को मोहाली की तरफ से घूम कर आना पड़ता था तभी वो लैंड कर सकते थे, मगर अब जो विमान दिल्ली की तरफ से आ रहे हैं वो जीरकपुर की तरफ से आकर भी रनवे पर लैंड कर सकते हैं. उन्हें मोहाली के ऊपर से घूम कर रनवे पर नहीं आना पड़ेगा.

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कैट-2 सिस्टम को किया गया अपडेट
चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कैट-2 सिस्टम को किया गया अपडेट

एयरपोर्ट को मिली फॉलो मी व्हीकल
चंडीगढ़ एयरपोर्ट को फॉलो मी व्हीकल भी मिल गया है जो विमानों को रनवे तक ले जाने में सहायता करेगा. कई बार रनवे पर कम विजिबिलिटी होने के चलते पायलेट्स को विमान को रनवे तक ले जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. क्योंकि कम विजिबिलिटी होने के चलते पायलट ठीक से देख नहीं पाता. इस परिस्थिति फॉलो मी व्हीकल विमानों को रेलवे तक ले जाने में सहायता करेगा.

चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर कैट-2 सिस्टम को किया गया अपडेट

आज से शुरू हुई चंडीगढ़ से धर्मशाला के लिए सीधी फ्लाइट

इसके अलावा आज से चंडीगढ़ से धर्मशाला के लिए सीधी फ्लाइट शुरू कर दी गई है. ये फ्लाइट सुबह 9:55 बजे पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी और 1 घंटे बाद 10:55 बजे पर धर्मशाला पहुंचेगी. पहले दिन चंडीगढ़ से 38 यात्रियों ने धर्मशाला के लिए उड़ान भरी. चंडीगढ़ से धर्मशाला जाने के लिए 1690 रुपए की टिकट रखी गई है.

ये भी पढ़ें- भिवानी: सेमीफाइनल मुकाबले खत्म, रविवार को भिड़ेंगे रोहतक और जींद

ABOUT THE AUTHOR

...view details