हरियाणा

haryana

By

Published : Apr 6, 2021, 11:10 AM IST

ETV Bharat / city

आढ़ती एसोसिएशन ने की मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात, सौंपा 8 सूत्रीय मांग पत्र

हरियाणा राज्य अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात कर मांग की है कि जो किसान आढ़ती के माध्यम से भुगतान चाहते हैं. उनको इसकी इजाजत देकर सरकार अपना वादा पूरा करे.

Manohar Lal Khattar
Manohar Lal Khattar

चंडीगढ़: हरियाणा राज्य अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात कर अपना आठ सूत्रीय मांग पत्र सौंपा. आढ़ती एसोसिएशन ने मांग की है कि जो किसान आढ़ती के माध्यम से भुगतान चाहते हैं. उनको इसकी इजाजत देकर सरकार अपना वादा पूरा करे. आढ़ती एसोसिएशन ने मांग रखी है कि पिछले खरीफ के सीजन का बकाया किसानों और आढ़तियों को किया जाए क्योंकि बैंक खाते की गलत जानकारी के कारण भुगतान नहीं हुआ है.

ये भी पढ़े- जानें किसान सरकारी एजेंसियों को क्यों नहीं बेच रहे सरसों की फसल

मांग पत्र में आढ़तियों ने मांग की है कि पिछले खरीफ के सीजन में धान की खरीद मैनुअल गेट पास से भी हुई थी. उन्हें अभी तक ऑनलाइन नहीं किया गया है, इस कारण भुगतान अटका पड़ा है, सरकार जल्द भुगतान करवाए. वहीं, चालू रबी सीजन के दौरान वेब पोर्टल पर जे फॉर्म के साथ लेबर नहीं कट रही है, उसे शुरू करवाया जाए.

8 सूत्रीय मांगपत्र

इसके अलावा इन्होंने मांग की है कि आढ़तियों को भुगतान अधिकतम 15 दिन में किया जाए. पिछले सीजन में किसानों को 72 घंटे में पेमेंट नहीं करने पर आढ़तियों से वसूली की गई थी, लेकिन अब तक वह ना किसानों को दी गई है, ना ही आढ़तियों को मिली है. इसका भी भुगतान करवाया जाए. सरकारी गोदाम में फसलों के पहुंचने के बाद यदि स्टॉक में कमी आती है तो उसके लिए ट्रांसपोर्टर जिम्मेदार होता है, लेकिन समालखा में आढ़तियों से वसूली की गई है इस वसूली को वापस किया जाए.

8 सूत्रीय मांगपत्र

ये भी पढ़े- हरियाणा में बदल गए फसल खरीद के नियम, कृषि मंत्री ने दी जानकारी

वहीं, रबी 2019 में पोर्टल शुरू करने और बीसीपीएल खत्म करने के समय अपने घोषणा की थी कि फसल की पेमेंट खरीद दिन से एक हफ्ता में की जाएगी अन्यथा 22% वार्षिक दर से उस पर ब्याज दिया जाएगा. इसकी पेमेंट हर सीजन लेट आती है उस घोषणा के अनुसार आढ़तियों को ब्याज दिलवाने का वादा पूरा किया जाए. गौरतलब है कि सीधे किसानों के खाते में पेमेंट के फैसले से किसान नाराज है जिसको लेकर ही मुलाकात की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details