हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

'भारत में सिंचाई और पीने लायक मात्र 4 फीसदी पानी'

जल एवं पर्यावरण संरक्षण रथ यात्रा के माध्यम से जल बचाने, बरसात के पानी को सिंचित करने, पेड़ लगाने, वातावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए पेड़ों के महत्व और स्वच्छता के बारे में संदेश दिया जा रहा है.

By

Published : Jul 13, 2019, 10:02 AM IST

राज्यसभा सांसद बीरेंद्र सिंह

भिवानी: भिवानी के कुसंभी गांव में राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री बिरेंद्र सिंह ने जल एवं पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलायाे जा रहे रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देगी यात्रा

हरियाणा के विभिन्न जिलों से होकर गुजरने वाली जल एवं पर्यावरण संरक्षण रथ यात्रा का संचालन नेताजी सुभाष बोस युवा जागृति सेवा समिति द्वारा किया जा रहा है जिसमें जल बचाने, बरसात के पानी को सिंचित करने, पेड़ लगाने, वातावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए पेड़ों के महत्व व स्वच्छता के बारे में संदेश दिया जा रहा है. एक जुलाई से शुरू हुई ये यात्रा 30 जुलाई को भिवानी जिला के विभिन्न गांवों व कस्बों से भिवानी में समाप्त होगी.

क्लिक कर देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- 10वीं, 12 वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा आज, प्रदेशभर में बने 255 परीक्षा केंद्र

इस मौके पर राज्यसभा सांसद ने कहा कि पूरे विश्व में जल एवं पर्यावरण की समस्या चुनौती बनी हुई हैं. भारत देश में दुनिया के कुल पीने और सिंचाई लायक पानी का मात्र 4 फीसदी ही उपलब्ध है. जबकि भारत की जनसंख्या अन्य देशों के मुकाबले काफी ज्यादा हैं. ऐसे में जनसंख्या का प्राकृतिक जल और पर्यावरण के संसाधनों खासा दबाव है.

इस प्रकार के जल एवं पर्यावरण संबंधी यात्राओं के माध्यम से लोगों को जागरूक करने वाली संस्थाओं का वे धन्यवाद करते हैं, जो देश भर में घूमकर जनभावनाओं के अनुसार पर्यावरण और जल संरक्षण का काम करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details