हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

बढ़ते प्रदूषण से अलर्ट पर शिक्षा विभाग, बच्चों को क्लासरूम से बाहर न निकलने के निर्देश

बढ़ते प्रदूषण को देख शिक्षा विभाग ने अलर्ट जारी किया है. स्कूलों को कड़े निर्देश जारी किए गए हैं कि वो बच्चों को क्लासरूम बाहर नहीं निकलने दें.

By

Published : Nov 2, 2019, 5:46 PM IST

students not to leave the classroom because of pollution in haryana

भिवानी: समूचे एनसीआर में स्मॉग की चादर के चलते प्रदेश का शिक्षा विभाग भी मुस्तैद हो गया है. विभाग ने स्कूल प्रमुखों को जीआरएपी यानी ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान की जानकारी देने के निर्देश जारी किए हैं और निर्देशों में स्कूली बच्चों को क्लासरूम से बाहर ना निकलने की हिदायत दी गई है.

एनसीआर में स्मॉग की चादर

बता दें कि समूचा एनसीआर क्षेत्र स्मॉग की चादर में लिपटा हुआ है. दिल्ली में तो स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है. ताकि बच्चे स्मॉग की वजह से हो रही परेशानियों से बच सकें.

स्टूडेंट्स को क्लासरूम से बाहर नहीं निकलने के निर्देश, देखें वीडियो

शिक्षा विभाग द्वारा अलर्ट

वहीं, हरियाणा में भी शिक्षा विभाग के द्वारा अलर्ट जारी किया गया है. यही नहीं स्कूल प्रमुखों को कड़े निर्देश जारी कर स्कूली विद्यार्थियों को क्लासरूम से बाहर ना निकलने देने के निर्देश जारी किए हैं तो साथ ही इन निर्देशों की पालना सुनिश्चित कर विभाग को रिपोर्ट करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

दिवाली के बाद बढ़ा प्रदूषण

बता दें कि दिल्ली सहित समूचा एनसीआर क्षेत्र पराली जलने व दीपावली पर हुई आतिशबाजी की वजह से स्मॉग के घेरे में लिपटा हुआ है. अस्पतालों में मरीजों की तादाद लगातार बढ़ रही है. आमजन परेशान है तो वहीं दूसरी ओर सरकार भी पूरे मामले को लेकर संजीदा दिखाई दे रही है. इसी कड़ी में स्कूल प्रमुखों को निर्देश जारी कर इन निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने की बात कही गई है.

प्राचार्य रामचंद्र चौहान ने बातया कि विभागीय हिदायतों का पालन किया जा रहा है. वहीं स्कूली बच्चों का कहना है कि स्मॉग की वजह से वे बेहद परेशान है. आंखों में जलन और गले में भी परेशानी स्मॉग की वजह से हो रही है.

ये भी पढ़ें- गोहाना में प्रशासन की बड़ी लापरवाही, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

ABOUT THE AUTHOR

...view details