हरियाणा

haryana

भिवानी में स्वास्थ्य विभाग कर रहा लोगों को डेंगू, मलेरिया के खिलाफ जागरूक

By

Published : Oct 3, 2020, 2:07 PM IST

भिवानी में स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा शहर और गांवों में एंटी लारवा एक्टिविटी अभियान चलाकर लोगों को डेंगू और मलेरिया के खिलाफ जागरूक करने काम किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि अब तक शहर में डेंगू के16 और मलेरिया एक मरीज की पुष्टि हुई है.

Health Department awareness campaign against dengue malaria in bhiwani
भिवानी में स्वास्थ्य विभाग कर रहा लोगों को डेंगू, मलेरिया के खिलाफ जागरूक

भिवानी:जिला स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा अब शहर के साथ-साथ गांवों में भी एंटी लारवा एक्टिविटी अभियान शुरू कर दिया है. इसके अलावा विभाग द्वारा हैपेटाइटिस की रोकथाम के लिए वाटर कैंपरों के माध्यम से किए जा रहे पानी सप्लाई के भी सैंपल लेने शुरू कर दिए हैं. इस दौरान विभाग ने 16 लोगों के डेंगू के सैंपल लेकर उनकी जांच की. जिनमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस समय शहर में डेंगू के 16 और मलेरिया एक मरीज मिला है. सभी मरीजों का अलग-अलग अस्पतालों में उपचार चल रहा है. बताया जा रहा है कि जिले में एक महिला की डेंगू के चलते मौत हो गई. जिसको देखते हुए विभाग द्वारा शहर में डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए स्पेशल अभियान चलाया हुआ है.

स्वास्थ्य विभाग कर रहा डेंगू के खिलाफ जागरूक

बता दें कि डेंगू और मलेरिया की बीमारी विभिन्न प्रकार के मच्छरों के काटने से होती है. ये मच्छर खासकर कूलरों में भरे पुराने पानी, किसी गड्ढे में जमा पानी, किसी तरह के रबड़ के टायरों में जमा बरसाती पानी और पानी की टंकियों में कई दिन तक पानी नहीं बदलने से पैदा होते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए विभाग की करीब आधा दर्जन टीमों द्वारा बुधवार शहर में अभियान चलाया था. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के लोगों ने कूलरों, पानी की टंकियों के अलावा पानी से भरे ड्रमों को चेक किया.

कूलर के पानी में पनप सकता है डेंगू मच्छर- स्वास्थ्य विभाग

इस दौरान विभाग की टीमों को जहां-जहां कूलरों, पानी की टंकियों और प्लास्टिक के ड्रमों में पुराना पानी मिला. उन्होंने उसे खाली कराने का काम किया. इसके अलावा विभाग की टीमों ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि वे अपने कूलरों में कम से कम हर सप्ताह पानी को बदलने. उन्होंने लोगों को चेताया कि अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो पानी में डेंगू के

ये भी पढ़ें:'कानून व्यवस्था खराब हुई तो राहुल गांधी की हरियाणा में नहीं होगी एंट्री'

वहीं नोडल अधिकारी डॉ. संध्या गुप्ता ने बताया कि जिले में अब तक डेंगू के 16 और मलेरिया के एक मरीज के मिलने की पुष्टि हुई है. उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर मरीज शहर के ही रहने वाले हैं. जिसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाद की टीमों द्वारा शहर में अभियान चलाया गया है. इस दौरान लोगों को डेंगू को लेकर जागरूक किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details