हरियाणा

haryana

डिप्टी सीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा का किया अनावरण, उत्कृष्ट कार्य करने वाले 22 किसानों को किया सम्मानित

By

Published : Dec 22, 2019, 8:09 PM IST

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने नागरिक संशोधन एक्ट को लेकर कहा कि एक्ट से हिंदुस्तान के किसी भी नागरिक की नागरिकता खतरे में नहीं है. उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद इसे लागू होने से पहले पढ़ा है. कुछ लोग माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे हैं.

dushyant chautala
दुष्यंत चौटाला, उपमुख्यमंत्री, हरियाणा

डिप्टी सीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा का किया अनावरण, उत्कृष्ट कार्य करने वाले 22 किसानों को किया सम्मानित

हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में रविवार को किसान दिवस मनाया गया, जिसमें उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. किसान दिवस के मौके पर कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 22 किसानों को इस मौके पर सम्मानित किया गया. वहीं 5 महिलाओं को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने अपने स्तर पर उत्कृष्ट कार्य किए हैं. इसके साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 9 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण व एचएयू में लगे बायोगैस संयंत्र का उद्घाटन भी किया गया.

CAA से हिंदुस्तान के किसी भी नागरिक की नागरिकता खतरे में नहीं, देखें वीडियो

पराली प्रबंधन के लिए ये आधुनिक संयंत्र लगाया गया

कृषि वैज्ञानिकों ने पराली प्रबंधन के लिए ये आधुनिक संयंत्र लगाया है. इस यंत्र को हिसार स्थित हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के दीनदयाल उपाध्याय जैविक खेती फार्म स्थापित किया गया है. इसका उपयोग कर बिजली गैस का उत्पादन किया जाएगा. शेष बचे अवशेष का प्रयोग जैविक खेतों में खाद के रूप में किया जाएगा.

पायलट प्रोजेक्ट के तहत करीब 1 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित इस यंत्र में 2500 क्विंटल पराली खपाने की क्षमता है. इसकी सफलता से हरियाणा के अन्य हिस्सों में भी इस प्रकार के संयंत्र स्थापित करने के रास्ते खुलेंगे और किसानों को पराली जलाने की नौबत नहीं आएगी.

CAA से किसी भी भारतीय की नागरिकता नहीं जाएगी- दुष्यंत

दुष्यंत सिंह चौटाला ने नागरिक संशोधन एक्ट को लेकर कहा कि एक्ट से हिंदुस्तान के किसी भी नागरिक की नागरिकता खतरे में नहीं है. उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद इसे लागू होने से पहले पढ़ा है और कुछ लोग माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जहां दूसरे देश के व्यक्ति को भारत की नागरिकता लेने में 15 से 20 साल लग जाते हैं उसमें सुधार किया गया है. उन्होंने आग्रह किया कि इसे समझे, देखें और फिर देश हित के लिए कदम उठाएं.

दिल्ली विभानसभा चुनाव पर फैसला बाद में

जेजेपी के दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव में भागीदारी पर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जनवरी के पहले हफ्ते में कमेटी की मीटिंग होगी. जिसमें जिला प्रधान अपनी रिपोर्ट देंगे. उन्होंने कहा कि पहले भी दिल्ली में उनके विधायक रहे हैं आगामी समय में भी चौधरी देवीलाल की सोच को दिल्ली में लेकर जाएंगे. दिल्ली चुनाव अकेले जेजीपी लड़ेगी या बीजेपी के साथ गठबंधन में लड़ेगी इसको लेकर डिप्टी सीएम ने कहा कि इस पर पहले संगठन का फैसला होगा फिर गठबंधन के साथ चर्चा की जाएगी.

कांग्रेस पर साधा निशाना

कांग्रेस की तरफ से गठबंधन की सरकार का कार्यकाल पूरा नहीं होने से पहले ही सरकार गिरने के बयानों को लेकर उन्होंने कहा कि कांग्रेस तो केवल 1 सप्ताह में ही सरकार गिरने की बात कह रही थी. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस पहले कहती है धान में घोटाला नहीं है फिर कहती है धान में घोटाला है. उन्होंने कहा कि यदि घोटाला है तो तथ्य दें हरियाणा सरकार उस पर जरूर कार्रवाई करेगी.

ये भी पढ़ें- सोनिया और प्रियंका गांधी पर देश में नफरत फैलाने का मुकदमा दर्ज होना चाहिए: अनिल विज

ABOUT THE AUTHOR

...view details