हरियाणा

haryana

Cycle Rally in Bhiwani: इस संस्था द्वारा विश्व साइकिल दिवस पर रैली निकाल कर दिया गया स्वस्थ रहने का संदेश

By

Published : Jun 3, 2022, 1:39 PM IST

विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day 2022) पर शुक्रवार को भिवानी में अखिल भारतीय युवा जन कल्याण संगठन (All India Youth Public Welfare Organization) द्वारा साइकिल रैली निकाली (Cycle Rally in Bhiwani) का आयोजन किया गया.

Cycle Rally in Bhiwani
विश्व साइकिल दिवस

भिवानी: साइकिल न केवल हमारे पर्यावरण के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए भी बड़ी लाभकारी एक्सरसाइज मानी जाती है. ऐसे में साइकिल का स्थान हमारे जीवन में और भी ज्यादा अहम हो जाता है. इसी कड़ी में नागरिकों को बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day 2022) पर शुक्रवार को अखिल भारतीय युवा जन कल्याण संगठन (All India Youth Public Welfare Organization) के अध्यक्ष स्टील मैन पहलवान बिजेंद्र सिंह ने युवाओं को साथ लेकर शहर में साइकिल रैली निकाली (Cycle Rally in Bhiwani) और अपना 33वां शक्ति प्रदर्शन पूरा किया.

साइकिल रैली की शुरूआत भिवानी के वैश्य महाविद्यालय से की गई, जहां से महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गोयल ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जिसके बाद विभिन्न चौराहों से होती हुई यह रैली वैश्य महाविद्यालय में ही संपन्न हुई. इस मौके पर पहलवान बिजेंद्र सिंह ने कहा कि रोजाना जिंदगी में साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने और इसको लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से विश्वभर में तीन जून को साइकिल दिवस मनाया जाता है, जिसकी शरूआत वर्ष 2018 से हुई थी. इस दिन की घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा अधिकारिक तौर पर की गई है.

इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को ये समझाना है कि साइकिल न केवल शारीरिक स्वास्थ्य, बल्कि पर्यावरण के लिए भी बेहद फायदेमंद है. उन्होंने कहा कि शोधों में पाया गया है कि रोजाना आधा घंटा साइकिलिंग करने से हम मोटापे, हृदय रोग, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया जैसी कई बीमारियां नहीं होती. इस अवसर पर उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहने का संदेश भी दिया. उन्होंने कहा वर्ष 2023 तक 100 शक्ति प्रदर्शन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जिसके तहत शुक्रवार को विश्व साइकिल दिवस पर साइकिल रैली निकालकर उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहते हुए बेहतर स्वास्थ्य की ओर बढ़ने का संदेश दिया हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details