हरियाणा

haryana

अंबाला: प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी, हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर सख्ती बढ़ी

By

Published : May 19, 2020, 4:24 PM IST

केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों को ट्रेन और बस की सहायता से उनके गृह राज्य भेजा जा रहा है. ताकि प्रवासी मजदूरों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसके बावजूद भी प्रवासी मजदूरों का पलायन लगातार जारी है. जिसे देखते हुए हरियाणा और पंजाब के शंभू बॉर्डर पर सख्ती बढ़ाई गई है.

Police strict on Haryana border
अंबाला: प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी, हरियाणा, पंजाब के संभू बॉर्डर पर बढ़ाई गई सख्ती

अंबाला: प्रदेश सरकार के सख्त आदेशों के बाद भी प्रवासी मजदूरों का पलायन रुकने का नाम नहीं ले रहा है. तपती धूप और दिक्कतों के बीच प्रवासी लगातार जम्मू, हिमाचल और पंजाब से यूपी, बिहार के लिए निकल रहे हैं. बताया जा रहा है कि सीमा पर सख्ती के चलते प्रवासी मजदूर खेतों और नदियों के रास्ते हरियाणा में दाखिल हो रहे हैं.

प्रवासी मजदूरों का पलायन रोकने के लिए हरियाणा की सीमा के सभी रास्तों को सील कर दिया है. इसके बावजूद भी प्रवासी मजदूरों का पलायन लगातार जारी है. बता दें कि हरियाणा सरकार द्वारा सभी रास्तों को सील कर देने के चलते हरियाणा, पंजाब के शंभू बॉर्डर पर काफी सख्ती बढ़ाई गई है. यहां पर पुलिस बल के साथ स्वास्थ्य विभाग की भी ड्यूटी लगाई गई है. ताकि हर आने जाने वाले लोगों को मेडिकल चेकअप करने के बाद ही भेजा जाए.

प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी, हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर सख्ती बढ़ी

हरियाणा पंजाब बॉर्डर पर तैनात पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी गाड़ी चालकों की पहले परमिशन चेक की जाती है. उसके बाद उसका मेडिकल किया जाता है. फिर उसे रवाना किया जाता है. साथ ही उन्होंने बताया कि प्रवासी मजदूर भारी संख्या में यहां सुबह और शाम के वक्त इकट्ठा होते हैं. लेकिन उन्हें वापस भेज दिया जाता है. खेतों और नदियों के रास्ते पर भी सख्ती बढ़ाई गई है.

ये भी पढ़िए:हरियाणा में 107 विदेशी तब्लीगी जमातियों को भेजा गया जेल

प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों को ट्रेन और बस की सहायता से उनके गृह राज्य भेजा जा रहा है. ताकि प्रवासी मजदूरों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसके बावजूद भी प्रवासी मजदूरों का पलायन रुकने का नाम नहीं ले रहा है. सरकार और प्रशासन द्वारा सभी नाकों और रास्तों को सील कर देनें के बाद भी प्रवासी मजदूर खेतों और कच्चे रास्ते से सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details