हरियाणा

haryana

भिवानी: 26 करोड़ से ज्यादा की बकाया राशि मंजूर, जानें गांव के नाम

By

Published : Jun 9, 2020, 6:08 PM IST

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि जिन गांवों में खरीफ 2019 में औसत पैदावार से कम उपज हुई है, उन गांवों के किसानों की भरपाई को पूरा करने के लिए बीमा की गई फसल का क्लेम दिया जा रहा है.

Insurance claim money release for 27 village of bhiwani
Insurance claim money release for 27 village of bhiwani

भिवानी: प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में अनेक कारगर कदम उठा रही है. उन्होंने बताया कि औसत पैदावार से कम उपज होने पर किसानों को सरकार द्वारा भरपाई करने की नई पहल की है. भिवानी जिले के 27 गांवों के लिए खरीफ 2019 का बकाया 26 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मंजूर की गई है.

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि इससे पहले खरीफ 2019 का ही भिवानी जिले में 136 गांवों का कपास, 79 गांवों का बाजरा तथा 25 गांवों का धान का 75 करोड़ 52 लाख 33 हजार 334 रुपये का बीमा क्लेम किसानों को भेजा जा चुका है. इसके अलावा अन्य 10 गांवों की अभी प्रक्रिया चल रही है, जिनका करीब नौ करोड़ रुपये होने का अनुमान है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में भिवानी जिले के जिन गांवों का बीमा क्लेम मंजूर किया गया है उनमें 18 गांवों का कपास, चार गांवों का धान व पांच गांवों का बाजरा की फसल का बीमा क्लेम मंजूर किया गया है. इनमें कुल करीब 5748 हैक्टेयर में बोई गई फसल का 26 करोड़ 10 लाख 11 हजार 47 रुपये का क्लेम मंजूर किया गया है.

कृषि मंत्री दलाल ने बताया कि जिन गांवों में खरीफ 2019 में औसत पैदावार से कम उपज हुई है, उन गांवों के किसानों की भरपाई को पूरा करने के लिए बीमित फसल का क्लेम दिया जा रहा है. भिवानी जिला के इन गांवों में बडेसरा, बागनवाला, बड़दू जोगी, बहल, बिधनोई, बुढ़ेड़ी, बुसान, दमकौरा, देवसर, ढ़ाणा जोगी, हेतमपूरा, झांझरा श्योराण, कलाली, कसुंभी, कुंगड़, लेघां हेतवान, मंढ़ाणा, मनसरवास, मोरका, नूनसर, रामपूरा, सलेमपुर,सिरसी, सहरयारपुर, सोरड़ा जदीद तथा तालू गांव शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः बाथरूम में फिसलने से अनिल विज हुए चोटिल, मोहाली के मैक्स अस्पताल रेफर

ABOUT THE AUTHOR

...view details