हरियाणा

haryana

ETV Bharat / briefs

अतीत की दुश्मनी अब नहीं बनेगी हत्या का कारण, हरियाणा पुलिस ने बनाई ये रणनीति

हरियाणा पुलिस ने पुरानी दुश्मनी के कारण संभावित हत्या की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए योजना बनाने के काम शुरू कर दिया है. जल्द ही योजना को जमीन पर उतारा जाएगा.

By

Published : Jul 3, 2019, 5:54 PM IST

Updated : Jul 3, 2019, 7:55 PM IST

नवदीप सिंह विर्क, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक

पंचकूला:हरियाणा पुलिस ने नई नीति के तहत अतीत की दुश्मनी से होने वाली सम्भावित हत्या को रोकने के लिए योजना बनायी है. जिसके तहत पुलिस रिपोर्ट में उपलब्ध जानकारी को संयोजित किया जाएगा. ताकि ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को रोकने के लिए एक रणनीति तैयार की जा सके. यह अभियान 15 जुलाई, 2019 तक जारी रहेगा.

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि इस अभियान के तहत, व्यवस्थित रूप से पुलिस रिकॉर्ड का अध्ययन किया जाएगा. ऐसे मामलों की खुफिया जानकारी जुटाई जाएगी जहां अतीत की चली आ रही दुश्मनी के कारण हत्या या हमले की संभावना है.

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे ऐसे सभी मामलों की पहचान और विश्लेषण कर एक रणनीति पर काम करें. जहां इस प्रकार की दुश्मनी होने के कारण गंभीर विवाद पैदा होने की संभावना हो.

संभावित मामलों के एक डेटाबेस को संकलित करने के लिए पुलिस अधिकारियों की एक विशेष टीम की नियुक्ति करने के लिए कहा गया है. जानकारी संकलित करने के बाद, सभी संबंधित अधिकारी एसएचओ या अपराध टीमों के माध्यम से ऐसे मामलों को रोकने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे.

विर्क ने कहा कि जिलों में पिछले कुछ हफ्तों में हत्याओं के हालिया मामलों के विश्लेषण से पता चलता है कि मूल कारण अतीत की दुश्मनी है जो सालों से चली आ रही है. विर्क ने कहा कि ऐसे मामलों के बारे में पूर्व जानकारी जुटाने से अपराध को रोकने व बिना देरी के आपराधिक घटनाओं का पता लगाकर उन पर अंकुश लगाने में मदद मिल सकेगी.

Last Updated : Jul 3, 2019, 7:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details