हरियाणा

haryana

ETV Bharat / briefs

'हरियाणा का चक्रव्यूह' स्पेशल: सीएम खट्टर ने ईटीवी भारत को बताया कि आज तक उन्होंने क्यों नहीं की शादी?

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में अपनी निजी जिंदगी के बारे में भी चर्चा की. सीएम ने खुलासा किया कि आखिर वो क्यों आज तक कुंवारे क्यों रह गए. इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश में जल संचय को लेकर भी चर्चा की.

By

Published : Sep 4, 2019, 3:52 PM IST

Updated : Sep 4, 2019, 6:50 PM IST

सीएम खट्टर ने ईटीवी भारत को बताया कि आज तक उन्होंने क्यों नहीं की शादी?

चंडीगढ़: ईटीवी भारत से एक्सक्लूसिव में बातचीत में सीएम मनोहर लाल और भी कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की. उन्होने अपने निजी जीवन के बारे में भी बातचीत की. सुनिए सीएम का ये एक्सक्लूसिव इंटरव्यू-यहां देखें वीडियो.

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने जल संरक्षण को लेकर बातचीत की. उन्होंने कहा कि शिवालिक के नीचे हिमाचल से मिलकर डैम बनाने की योजना लाये हैं. कई डेम्स पर काम शुरू हो चुका है. स्टोर किए गए पानी को लिफ्ट सिस्टम से हो चाहे जैसे भी हो वहां से पानी उठाकर के सूखे वाली जगह तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है.

सीएम खट्टर ने ईटीवी भारत को बताया कि आज तक उन्होंने क्यों नहीं की शादी? देखिए रिपोर्ट

'हमने 9 बांध बनाने की योजना तैयार की है'
सीएम का कहना है कि ये खुशी की बात है कि एक अपील के ऊपर 50000 हेक्टेयर जमीन पर दूसरी फसल बोने के लिए किसानों ने रजिस्ट्रेशन भी करवाया है.जो डार्क जोन के स्थान थे उन स्थानों पर हमने सर्वे किया है उन स्थानों पर पानी स्टोर किया जाने हैं, हमने बांध बनाने की योजना के तहत 9 बांध बनाने की योजना हमने तैयार की है.

प्रदेश में भू-जल स्तर में सुधार लाने के लिए और क्या कर सकते हैं ?
सीएम ने कहा कि इस मामले में हमारी योजनाएं बनी है, उन योजनाओं पर काम शुरू हो गया है. अभी पिछले दिनों में हमने जल ही जीवन नाम से एक योजना शुरू की है. हमने लोगों से आग्रह किया है कि ट्यूबवेल का पानी कम निकालें और धान की फसल ना उगाए. अन्य दो फसलें उगाएं और इंसेंटिव भी पाएं, इसमें बहुत सारे लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन भी कराया है.

कमजोर विपक्ष से पार्टी को फायदा हुआ
सीएम ने इस सवाल के जवाब में कहा कि इस बंपर जीत का श्रेय जनता को जाता है. हम तो अपने पर विश्वास रखते हैं. हां, कह सकते हैं कि दूसरी पार्टियों के फेल होने से भी हमें फायदा होता है. कमजोर विपक्ष से भी पार्टी को बहुत फायदा होता है. राहुल गांधी पर मजाकिया अंदाज में बोलते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के कमजोर नेतृत्व का भी हमें फायदा मिला.

क्यों नहीं की शादी?
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि संयोग से वो आरएसएस से जुड़े रहें. उनके मन में शुरू से ही समाज हित के लिए भावना जागृत हुई. वो समाज के लिए समय देना चाहते थे. परिवार के साथ रहते हुए समाज के अधिक समय नहीं दे सकते थे. सीएम ने कहा कि ऐसे बहुत से लोग रहे हैं जिन्होंने समाज हित के लिए गृहस्थ जीवन को त्याग दिया. यही वजह है कि उन्होंने शादी नहीं करने का फैसला लिया और अभी भी उन्हें इसकी जरूरत नहीं पड़ी.

Last Updated : Sep 4, 2019, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details