दिल्ली

delhi

World Plastic Surgery Day : जानिए विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस का इतिहास तथा उद्देश्य

By

Published : Jul 14, 2023, 5:06 PM IST

Updated : Jul 15, 2023, 9:21 AM IST

प्लास्टिक सर्जरी के महत्व के बारें में तथा इससे जुड़ी तमाम जानकारियों के बारें में आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से वर्ष 2021 से 15 जुलाई को राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवस के रूप में मनाये जाने की शुरुआत हुई थी. जिसके बाद वर्ष 2022 में इस आयोजन को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिलने के बाद से इसे “विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस” के मनाए जाने की शुरुआत हुई.

World Plastic Surgery Day History purpose
विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस

विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस : अपनी शारीरिक सुंदरता को बढ़ाने तथा इंपरफेक्ट को परफेक्ट करने की चाहत में पिछले कुछ सालों में प्लास्टिक सर्जरी के मामलों में दुनिया भर में बढ़ोतरी देखी गई है. भारत हो या अन्य देश , जोखिमों के बावजूद प्लास्टिक सर्जरी में रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी तथा कॉस्मेटिक सर्जरी दोनों ही महिलाओं और पुरुषों में काफी प्रसिद्ध हो रही है. लेकिन इतनी प्रसिद्धि के बावजूद प्लास्टिक सर्जरी के बारे में आम लोगों में ज्यादा जानकारी नहीं है बल्कि इसे लेकर लोगों में काफी भ्रम भी व्याप्त हैं. प्लास्टिक सर्जरी के बारे में सही तथा जरूरी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से हर साल 15 जुलाई को विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस मनाया जाता है.

भारत में इस दिवस की उपयोगिता इसलिए भी बढ़ जाती है क्योंकि इस आयोजन की शुरुआत ही भारत में ही राष्ट्रीय प्लास्टिक सर्जरी दिवस के रूप में हुई थी. जिसे पिछले साल वैश्विक स्तर पर मान्यता मिलने के बाद से एक वैश्विक आयोजन के रूप में मनाये जाने की परंपरा शुरू हुई. यहां जानने वाली बात यह भी है कि प्लास्टिक सर्जरी करवाने के लिए इच्छुक देसी-विदेशी लोगों के लिए भारत एक हॉट स्पॉट के रूप में उभर रहा है.

प्लास्टिक सर्जरी

विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस का इतिहास तथा उद्देश्य
प्लास्टिक सर्जरी एक सर्जिकल विशेषता है लेकिन प्लास्टिक सर्जरी को चिकित्सा के क्षेत्र में कम महत्व वाला विषय समझा जाता रहा है. प्लास्टिक सर्जरी एक जटिल शल्य चिकित्सा होती है. जिसमें अलग-अलग कारणों से कई बार कुछ नुकसान या पार्श्व प्रभाव भी देखने में आते हैं. उन्हीं के बारे में लोगों में ज्यादा जानकारी फैलाने, प्लास्टिक सर्जरी की विभिन्न शाखाओं तथा प्रकारों के बारें में लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से तथा उनमें इस चिकित्सा विधा को लेकर व्याप्त भ्रमों को दूर करने के उद्देश्य से विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस मनाया जाता है. इसके अलावा समाज में प्लास्टिक सर्जनों की भूमिका और योगदान के बारे में लोगों के बीच समझ तथा जागरूकता फैलाना भी इस आयोजन के मुख्य उद्देश्यों में शामिल हैं.

प्लास्टिक सर्जरी
प्लास्टिक सर्जरी

इस अवसर पर हर साल देश भर में प्लास्टिक सर्जन बड़ी संख्या में जरूरतमंद लोगों की मुफ्त सर्जरी करते हैं. साथ ही इस अवसर पर जांच शिविर, गोष्ठियों तथा अवेयरनेस मीटिंग का आयोजन भी किया जाता है. जागरूकता फैलाने के अलावा यह आयोजन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्लास्टिक सर्जन समुदाय तथा चिकित्सों को एक मंच पर एक साथ आने तथा इस विधा से जुड़े मुद्दों को संबोधित करने का मौका भी देता है. गौरतलब है कि सबसे पहले भारत में एसोसिएशन ऑफ प्लास्टिक सर्जन्स के तत्कालीन अध्यक्ष डॉ एस राजा सत्पथी ने वर्ष 2011 में प्लास्टिक सर्जरी के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से नेशनल प्लास्टिक सर्जरी डे मनाए जाने का विचार संगठन के सामने रखा था. लेकिन सबसे पहली बार 15 जुलाई 2021 को नेशनल प्लास्टिक सर्जरी डे मनाया गया था. इसके बाद वर्ष 2022 में वैश्विक स्तर पर 15 जुलाई को विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के रूप में मान्यता मिली तथा हर साल 15 जुलाई को विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस मनाए जाने का निर्णय भी लिया गया.

ये भी पढ़ें-

सरकारी हॉस्पिटल में प्लास्टिक सर्जरी से पाएं बेहतर-स्मार्ट लुक

Last Updated : Jul 15, 2023, 9:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details