दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 23, 2022, 8:47 PM IST

ETV Bharat / sukhibhava

कम उम्र में भी बढ़ने लगी है पुरुषों में बाल कम होने की समस्या

पहले माना जाता था कि अधेड़ उम्र के बाद ही पुरुषों में बालों के कम होने या गंजेपन जैसी समस्या नजर आती है. लेकिन आजकल कम उम्र में भी पुरुषों में बाल झड़ने या गंजेपन जैसी समस्याएं नजर आने लगी हैं. जिसके लिए कई कारणों को जिम्मेदार माना जा सकता है.

कम उम्र में भी बढ़ने लगी है पुरुषों में बाल कम होने की समस्या, why men have started losing hair at a young age, hair loss in men, what causes hair fall in men, how can men prevent hair loss, hair care tips for men
कम उम्र में भी बढ़ने लगी है पुरुषों में बाल कम होने की समस्या

बाल झड़ने की समस्या सिर्फ महिलाओं के ही नही बल्कि पुरुषों के माथे पर भी चिंता की लकीरें खींच देती हैं. पहले अधेड़ उम्र में पुरुषों में बालों के गिरने या गंजेपन की समस्या की शुरुआत होती थी. लेकिन आज के दौर में कम उम्र के लड़कों में भी बाल झड़ने की समस्या आम होने लगी है. जो कई बार उनमें गंजेपन का कारण बन जाती है. दरअसल बाल झड़ना और गंजापन अलग अलग समस्या है. क्योंकि बाल झड़ने पर वो दोबारा उग सकते हैं, लेकिन गंजापन वह स्तिथि है जब बाल दोबारा उग नही सकते हैं. पुरुषों में बालों के कम होने के लिए कई कारणों को जिम्मेदार माना जा सकता है.

चंडीगढ़ की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ निशा आर्या बताती हैं कि महिलायें हो या पुरुष, उनमें प्रतिदिन 50 से 100 बालों का टूटना एक सामान्य स्थिति कहलाती है. बाल टूटना या झड़ना एक ऐसी अवस्था है जिसमें बाल टूटते तो हैं लेकिन दोबारा उग भी जाते हैं. वहीं यह समस्या अगर गंभीर हो जाए तो हेयर लॉस या गंजेपन का कारण बन सकती है . गंजापन एक चिंताजनक स्तिथि है क्योंकि इसमें बाल एक बार टूटने के बाद दोबारा नहीं उगते हैं.

पुरुषों के बाल झड़ने के कारण

डॉ निशा बताती हैं कि पुरुषों में बालों के झड़ने की शुरुआत के लिए कई कारणों को जिम्मेदार माना जा सकता हैं. इसके लिए आमतौर पर शरीर में पोषण की कमी, बालों की सही साफ-सफाई तथा देखभाल ना होना , तनाव, प्रदूषण, हार्मोनल समस्याएं तथा आनुवंशिकता आदि को जिम्मेदार माना जा सकता हैं. जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं.

  • आमतौर पर रोजमर्रा की भागदौड़ के बीच लोग जब अच्छा पौष्टिक भोजन जरूरी मात्रा में ग्रहण नही कर पाते हैं , तो उनके शरीर में पोषण की कमी हो जाती हैं. जिससे शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. बालों का गिरना या गंजापन भी शरीर में पोषण की कमी का नतीजा हो सकता है.
  • बदलते समय तथा जीवनशैली के साथ लोगों में नौकरी, पढ़ाई, जीवन स्तर को बनाए रखने तथा कई अन्य अवस्थाओं से जुड़े तनाव बढ़ने लगे हैं. जिसका असर उनके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. बालों के टूटने और झड़ने के लिए भी तनाव को काफी अहम वजह माना जाता है.
  • आजकल बालों को स्टाइलिश बनाए रखने के लिए कई तरह के उत्पाद बाजार में मिलते हैं. जिनमें रसायन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इन उत्पादों का नियमित उपयोग तथा बालों में अलग-अलग प्रकार के कैमिकल ट्रीटमेंट करने के कारण भी बालों के टूटने की समस्या काफी बढ़ सकती है.
  • कई बार कुछ रोग या समस्या होने पर या फिर उनकी दवाइयों के पार्श्वप्रभावों के चलते भी बालों के झड़ने या कम होने की समस्या होने लगती है. इसके अलावा कई बार हार्मोनल असंतुलन भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है.

कैसे बचे इस समस्या से

डॉ निशा बताती हैं पुरुषों तथा महिलाओं दोनों में बालों से जुड़ी समस्याओं को कम करने या उनसे बचाव करने के लिए आहार तथा बालों की देखभाल से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखना काफी फायदेमंद हो सकता है. जिनमें से कुछ इस प्रकार है.

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए विटामिन तथा प्रोटीन युक्त आहार का भरपूर मात्रा में सेवन काफी जरूरी होता है. बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी काफी जरूरी होते हैं. इनमें विटामिन ए स्कैल्प में सीबम का उत्पादन करता है, विटामिन ई स्कैल्प में रक्त संचार को बेहतर करता है तथा विटामिन बी बालों के रंग को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. साथ हो प्रोटीन बालों के निर्माण तथा उन्हे मजबूत बनाए रखने का कार्य करता है.
  • बालों को स्वस्थ रखने तथा झड़ने से रोकने के लिए सिर में तेल की मालिश काफी मददगार होती है क्योंकि इससे ना सिर्फ बालों की जड़ों को तेल का पोषण तथा नमी मिलती है बल्कि सिर की त्वचा में रक्तसंचार बढ़ता है.
  • बालों को मजबूत बनाये रखने के लिए जरूरी है कि शरीर में पानी की कमी ना हो. बालों को रोगमुक्त तथा सुंदर बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी के अलावा अन्य तरल पदार्थों का भी सेवन किया जा सकता हैं.

डॉ निशा बताती हैं कि इसके अलावा भी बहुत सी छोटी-छोटी बातें हैं जिनका ध्यान रख कर बालों की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है जैसे गीले बालों में कंघी करने से बचे, ज्यादा रसायनयुक्त उत्पादों के इस्तेमाल से बचें, सिर की नियमित सफाई रखें, शराब व नशे से दूरी बनाए रखें , बालों को हेयर ड्रायर के बजाय प्राकृतिक तरीके से सूखने दें तथा तनाव से दूरी बनाए रखें आदि. इसके अलावा यदि बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा बढ़ने लगे या फिर बालों में रूसी या अन्य प्रकार की समस्या हों तो चिकित्सक से परामर्श तथा इलाज अवश्य लें.

पढ़ें:पित्त और वात में गड़बड़ी से होते हैं असमय बाल सफेद

ABOUT THE AUTHOR

...view details