दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

न्यूयॉर्क में ग्रुप 1बी के लिए टीकाकरण शुरू

अमेरिका के न्यूयॉर्क में ग्रुप 1बी का टीकाकरण शुरू हो गया है. राज्य सरकार का कहना है कि इस समूह में आने वाले लोग स्वास्थ्य विभागों से अपॉइनटमेंट लेकर खुराक ले लें. इसके लिए 'एम आई एल एलिजिबल' मोबाइल एप्लिकेशन तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से व्यक्ति अपॉइनटमेंट ले सकता है.

By

Published : Jan 12, 2021, 11:20 AM IST

Vaccination begins in New York
न्यूयॉर्क में टीकाकरण शुरू

अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य सरकार ने घोषणा की है कि प्राथमिकता समूह 1बी के भीतर जो न्यूयॉर्कवासी आते हैं, वे कोविड-19 टीका लगवाने के लिए अब फार्मेसियों, स्थानीय स्वास्थ्य विभागों और अस्पतालों सहित व्यक्तिगत प्रदाताओं के साथ अपॉइनटमेंट का समय निर्धारण करना शुरू कर सकते हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान के हवाले से बताया कि इसके तहत वैक्सीन प्राप्त करने के लिए 75 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्ति, पहले रिस्पॉन्डर्स, सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारी, शिक्षक और अन्य स्कूल स्टाफ, कॉलेज के प्रशिक्षक, चाइल्डकेयर वर्कर्स, किराना स्टोर के कर्मचारी, ट्रांजिट वर्कर्स और होमलेस शेल्टर में रहने या काम करने वाले व्यक्ति शामिल हैं.

पात्रता निर्धारण और आस-पास के प्रदाताओं की एक सूची जहां अपॉइनटमेंट निर्धारित की जा सकती है, यह सब न्यूयॉर्क के नए 'एम आई एल एलिजिबल' मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से किया जा सकता है. न्यूयॉर्कवासी सोमवार शाम चार बजे से न्यूयॉर्क स्टेट वैक्सीनेशन हॉटलाइन पर कॉल करना शुरू कर सकते हैं.

बयान में कहा गया, 'चूंकि संघीय आपूर्ति गंभीर रूप से टीके के वितरण की क्षमता को सीमित करती है, इसलिए न्यूयॉर्क के लोगों से धैर्य रखने की अपील है और बिना अपॉइनटमेंट के टीकाकरण स्थलों पर नहीं पहुंचने की सलाह दी जाती है.'

इसने कहा कि न्यूयॉर्क के विशाल वितरण नेटवर्क और 40 लाख से अधिक पात्र व्यक्तियों की बड़ी आबादी इस प्राथमिकता समूह में संघीय सरकार से आने वाली वैक्सीन आपूर्ति को बौना कर देती है, जो प्रति सप्ताह लगभग 3 लाख खुराक की दर से आ रही है.

इसने कहा, 'पात्र न्यूयॉर्कवासियों को भविष्य में 14 सप्ताह तक अपॉइनटमेंट की तारीख प्राप्त करने के लिए तैयार रहना चाहिए.'

न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा कि 10 लंबे महीनों के बाद, न्यूयॉर्कवासियों के लिए पात्रता का विस्तार कोविड-19 टीकाकरण योजना शुरू करने के लिए सुरंग के अंत में एक प्रकाश जैसा है.

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग ने बताया कि सोमवार दोपहर तक न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना से 39 हजार 632 लोगों की मौतें हो चुकी थी, जो देश में सबसे खराब स्थिति है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details