दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

घर से काम करते समय रखें इन बातों का ख्याल

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में आधे से अधिक संस्थाओं ने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है. लेकिन घर से काम करने के दौरान कर्मचारी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा है. खास कर हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत पाई जा रही है. इसे लेकर हड्डी के एक्सपर्ट सलाहकार डॉक्टर उदय कृष्णा मैनेनी ने विशेष सलाह दी है.

By

Published : Jun 22, 2020, 5:58 PM IST

work from home
घर से काम

नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण कई छोटी-बड़ी संस्थाओं ने लोगों को घर से काम करने के लिए प्रेरित किया. शासन के आदेश पर संस्थाओं में कम संख्या में कर्मचारियों को ऑफिस आने के लिए कहा है. जिसके कारण ही देश में घर से काम करने का चलन शुरू हुआ. ऐसे में कंपनी का कर्मचारी अपने ही घर में आराम की तलाश में बेड या सोफा का सहारा लेता है. जिसके कारण ही कमर दर्द, गर्दन दर्द आदि की शिकायत बढ़ गई है.

गलत ढंग में बैठने या लेटने से रीड की हड्डियों में दिक्कत आ रही है. इसके संबंध में हड्डी के एक्सपर्ट सलाहकार डॉक्टर उदय कृष्णा मैनेनी का कहना है कि घर से काम में लोग सबसे ज्यादा यांत्रिक दर्द से जूझ रहे है. ये दर्द कमर के निचले हिस्से में होता है. गलत अवस्था में बैठने की वजह से स्पाइन के इन चार हिस्सों में सबसे ज्यादा दर्द होता है-डिस्क, स्पाइनल जोड़, रीड की हड्डियों का टुकड़ा और नरम टिशू.

इसके लिए एक्सपर्ट सलाहकार डॉक्टर उदय ने कुछ टिप्स दिये है-

लैपटॉप या कंप्यूटर की पोजिशन-घर से काम के दौरान लैपटॉप या कंप्यूटर के पोजिशन का खास ध्यान रखें. उसे इस तरह से रखे कि वह आपकी आंखों के बराबर रहे. स्टडी टेबल, कुशन आदि की मदद से लैपटॉप की उचाई बढ़ा लें.

सही कुर्सी का चयन करें-घर पर काम करने के लिए एडजस्टेबल कुर्सी का इस्तेमाल करें, न होने पर घर के सबसे आरामदायक कुर्सी पर बैठकर काम करें. कुर्सी पर 90-95 डिग्री के एंगल पर बैठे, जिससे आपके बैक को रेस्ट मिले.

काम से छुट्टी लें-लगातार 2-3 घंटे काम के लिये न बैठें, बल्कि बीच-बीच में उठकर छुट्टी लें.जिससे शरीर में थकान और मांसपेशियों में दर्द न हो.

घर से काम करते समय इन सभी बातों को ध्यान में रखें, जिससे इंसान का काम और सेहत दोनों अच्छा बना रहें. इसलिए घर पर काम करते समय अपने अवस्था का विशेष ध्यान रखें, ताकि आने वाले समय में कोई समस्या न रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details