दिल्ली

delhi

सुहागन के सोलह श्रृंगार में मेहंदी सबसे खास: करवा चौथ विशेष

By

Published : Nov 4, 2020, 10:04 AM IST

Updated : Nov 5, 2020, 9:54 AM IST

सुहागन स्त्रियों का सबसे खास त्यौहार माना जाता है, करवा चौथ. अपने पति की लंबी आयु की कामना लिए महिलाएं बहुत चाव से इस व्रत का पालन करती हैं और मेहंदी लगे हाथों से चंद्रमा को जल का अर्क देती हैं. इस अवसर पर महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है.

Karwa Chawth special
करवा चौथ विशेष

हर महिला करवा चौथ के दिन खूबसूरत नजर आना चाहती है. इसके लिए वह पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती है. ज्यादातर सुर्ख रंग के जोड़े के साथ पांव में पायल, बिछुवा, हाथ में चूड़ियां, गले में हार सहित सब श्रृंगार से सजे होने के बावजूद सुहागन महिला का श्रृंगार मेहंदी के बिना पूरा नहीं होता है.

करवा चौथ और मेहंदी

करवा चौथ पर मेहंदी लगाने की परंपरा आज की नहीं, बल्‍कि प्राचीन समय से ही चली आ रही है. मेहंदी और सिंदूर को सुहाग की निशानी माना जाता है. विशेष तौर पर करवा चौथ के पर्व पर सुहागन महिलाओं के लिए मेहंदी और सिंदूर का उपयोग जरूरी होता है.

मेहंदी शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के शब्द मेन्धिका से मानी गई है. और इसे महिलाओं के सोलह श्रृंगार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. कहा तो यहां तक जाता है कि जिस स्त्री के हाथ की मेहंदी जितनी ज्यादा गहरी है, उसका पति उसे उतना ही ज्यादा प्रेम करता है.

मेहंदी लगाने वालों की बढ़ जाती है मांग

करवा चौथ की तैयारियों के लिए जहां एक ओर बाजार चूड़ियों, कपड़ों तथा नाना प्रकार के आभूषणों से सज जाता हैं, वहीं बाजार में हर आधे किलोमीटर की दूरी पर मेहंदी लगाने वाले बैठे हुए नजर आ जाते हैं. यहां तक कि कई बार महिलाएं बड़े-छोटे सलून में दिनों पहले अपना अपॉइंटमेंट बुक करा देती है, ताकि वह तमाम सौंदर्य संबंधी उपचारों के साथ हाथों तथा पैरों में मेहंदी लगवा सकें. इसके अलावा कहीं महिलाएं समूह बनाकर मेहंदी लगाने वाली स्त्रियों को अपने घर बुलाती हैं.

मेहंदी का फैशन

कोई भी तीज हो या त्योहार, भारतीय महिलाओं के हाथ में मेहंदी नजर आ ही जाती है. अब चूंकि मामला त्योहार का है और विशेष तौर पर जब बात करवा चौथ की होती है, तो महिलाओं में होड़ होती है कि किसकी मेहंदी दूसरे से ज्यादा सुंदर होगी, इसी के चलते वह काफी समय पहले से ही यह निर्धारित कर लेते हैं कि उन्हें हाथ में किस तरह की मेहंदी लगवानी है. मेहंदी के बहुत से डिजाइन तथा प्रकार प्रचलित है. इनमें विशेष तौर पर प्रचलित मेहंदी की स्टाइल निम्नलिखित हैं.

⦁ भारतीय मेहंदी डिजाइन

⦁ मारवाड़ी मेहंदी डिजाइन

⦁ अरबी मेंहदी डिजाइन

⦁ पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइन

⦁ हिन्दू-अरबी मेहंदी डिजाइन

⦁ मोरक्कन मेहंदी डिजाइन

⦁ मुगलई मेहंदी डिजाइन

कोरोना और करवा चौथ

इस साल कोविड-19 का ग्रहण करवा चौथ के त्यौहार पर भी नजर आ रहा है. बाजार में रौनक हमेशा के मुकाबले थोड़ी कम है, वहीं करवा चौथ की पूजा के लिए होने वाली महिलाओं के सामूहिक आयोजन इस बार ना के बराबर हो रहे हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि जो महिलाएं बाजार जाकर मेहंदी लगवा रही हैं, वह सामाजिक दूरी का पालन करें. साथ ही सैनिटाइजर का उपयोग अवश्य करें.

पुस्तक से डिजिटल प्लेटफार्म तक मेहंदी

कोविड-19 के चलते इस वर्ष बहुत सी महिलाएं अपने आप अपने हाथों पर मेहंदी लगाने के बारे में सोच रही हैं. जिसके लिए विभिन्न ऑनलाइन पेज की मदद ले रही हैं. पहले के समय में जब सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बारे में लोग साधन नहीं जानते थे या उनका उपयोग करने से हिचकते थे.

उस समय में मेहंदी की डिजाइन के लिए महिलाएं पुस्तकों का सहारा लेती थी, लेकिन आज के डिजिटल लाइफ स्टाइल के समय में जब सारी चीजें हमारे फोन में उपलब्ध है, तो कई ऐसी महिलाएं जो घर पर ही मेहंदी लगाती हैं, बड़ी सरलता से इंटरनेट पर फोन या लैपटॉप में मेहंदी के विभिन्न प्रकार के डिजाइन ढूंढ सकती हैं और उन्हें अपने हाथों पर सरलता से लगा सकती हैं. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मेहंदी के डिजाइन ढूंढने के लिए महिलाएं इन लिंक का भी सहारा ले सकती हैं.

Last Updated : Nov 5, 2020, 9:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details