दिल्ली

delhi

Antibody Production Genes : एंटीबॉडी के उच्च उत्पादन के साथ जीन के संबंध में वैज्ञानिकों ने पता लगाया

By

Published : Aug 15, 2023, 4:18 PM IST

Updated : Aug 15, 2023, 4:28 PM IST

Antibody Production Genes : मानव शरीर में एंटीबॉडी उत्पादक जीन ने बारे में वैज्ञानिकों ने शोध में कई नई जानकारियों के बारे में पता लगाया है. इससे आगे कई प्रकार के उपचार में मदद मिलने की संभावना है.

Antibody Production Genes
मानव शरीर में एंटीबॉडी

कैलिफोर्निया : यूसीएलए और सिएटल चिल्ड्रेन्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने मानव शरीर में एंटीबॉडी (antibody in human body) के सबसे प्रचलित वर्ग इम्युनोग्लोबुलिन जी के संश्लेषण (release of immunoglobulin G) और रिलीज को नियंत्रित करने वाले जीन की हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम किया. यह खोज उन चिकित्सा उपचारों के विकास में प्रगति कर सकती है जो एंटीबॉडी के निर्माण और कैंसर और गठिया सहित स्थितियों के लिए एंटीबॉडी-आधारित चिकित्सा विज्ञान के लिए काफी मददगार होगा.

प्रोटीन का एक संग्रह जिसे एंटीबॉडीज के रूप में जाना जाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है. आईजीजी, या इम्युनोग्लोबुलिन जी, हानिकारक सूक्ष्मजीवों को चिह्नित करता है ताकि प्रतिरक्षा कोशिकाएं उन्हें हटा सकें. इसमें पिछले संक्रमणों की यादें भी शामिल हैं. माताओं से आईजीजी उनके बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है.

कई वर्षों से, शोधकर्ता यह समझते रहे हैं कि श्वेत रक्त कोशिकाओं का एक उपसमूह जिसे प्लाज्मा बी कोशिकाएं कहा जाता है, आईजीजी का उत्पादन करता है. प्लाज्मा बी कोशिकाओं द्वारा हर सेकंड 10,000 से अधिक आईजीजी अणुओं का उत्पादन किया जाता है, जो उनकी उत्पादकता को प्रदर्शित करता है. हालांकि, आणविक प्रक्रियाएं जिनके द्वारा प्लाज्मा कोशिकाओं द्वारा एंटीबॉडी को रक्तप्रवाह में स्रावित किया जाता है, कम समझी जाती हैं.

उन तंत्रों के बारे में अधिक जानने के लिए, शोधकर्ताओं ने एक विश्लेषण किया जो पहले कभी नहीं किया गया था: उन्होंने हजारों एकल प्लाज्मा बी कोशिकाओं के साथ-साथ उनके व्यक्तिगत स्रावों को भी पकड़ लिया, और फिर प्रत्येक व्यक्तिगत कोशिका द्वारा जारी प्रोटीन की मात्रा को एक एटलस से जोड़ा. एक ही कोशिका द्वारा व्यक्त हजारों जीनों का मानचित्रण.

कोशिकाओं और उनके स्रावों को इकट्ठा करने के लिए, शोधकर्ताओं ने सूक्ष्म, कटोरे के आकार के हाइड्रोजेल कंटेनरों का उपयोग किया, जिन्हें नैनोवियल कहा जाता है, जिन्हें पूर्व यूसीएलए अनुसंधान में विकसित किया गया था.

उनके विश्लेषण में पाया गया कि ऊर्जा उत्पादन और असामान्य प्रोटीन को खत्म करने वाले जीन उच्च आईजीजी स्राव के लिए एंटीबॉडी बनाने के निर्देश वाले जीन की तुलना में और भी अधिक महत्वपूर्ण थे. उन्होंने यह भी पता लगाया कि CD59 की उपस्थिति, एक जीन जो पहले आईजीजी स्राव से जुड़ा नहीं था, इस कोशिका प्रकार से पहले से जुड़े अन्य आनुवंशिक मार्करों की तुलना में उच्च-उत्पादक प्लाज्मा कोशिकाओं का एक बेहतर भविष्यवक्ता है.

यूसीएलए सैमुअली स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग और मेडिसिन के आर्मंड और एलेना हेरापेटियन प्रोफेसर डिनो डि कार्लो ने कहा, "कोशिकाओं में ये प्रक्रियाएं प्रोटीन बनाने के लिए एक असेंबली लाइन की तरह हैं, और ऐसे कई स्थान हैं जहां आप बाधाएं देख सकते हैं."

यह अध्ययन नेचर कम्युनिकेशंस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था. डि कार्लो, जो यूसीएलए में कैलिफोर्निया नैनोसिस्टम्स इंस्टीट्यूट और यूसीएलए जोंसन कॉम्प्रिहेंसिव कैंसर सेंटर के सदस्य भी हैं, ने कहा कि निष्कर्ष न केवल जीव विज्ञान की मौलिक समझ को आगे बढ़ा सकते हैं बल्कि बायोमेडिसिन में भी अनुप्रयोग हो सकते हैं.

उदाहरण के लिए, यह जानना कि कौन से जीन एंटीबॉडी के उच्च स्राव से जुड़े हैं, दवा निर्माता उन कोशिकाओं को इंजीनियर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो बड़ी मात्रा में एंटीबॉडी का स्राव करती हैं. उस ज्ञान को एक उभरती हुई रणनीति पर भी लागू किया जा सकता है जो इंजीनियर कोशिकाओं को सीधे मरीजों के शरीर में पेश करती है, जैसे वाशिंगटन विश्वविद्यालय के प्रतिरक्षाविज्ञानी रिचर्ड जेम्स, जो पेपर के सह-संबंधित लेखक हैं, द्वारा विकास के तहत संभावित सेल थेरेपी है.
(एएनआई)

ये भी पढ़ें

Last Updated : Aug 15, 2023, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details