दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

World Smile Day 2023 : जानिए मुस्कुराने के फायदे व क्या कहते हैं शोध, वर्ल्ड स्माइल डे विशेष

World Smile Day 2023 : जीवन में मुस्कुराहट के महत्व को समझने तथा लोगों को उसे अपनी आदत में शुमार करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हर साल अक्टूबर माह के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाता है. Smile Day . World Smile Day Theme Universal Expression Of Happiness . worldsmileday . smileday .

World Smile Day theme Universal Expression Of Happiness research on smile benefits
वर्ल्ड स्माइल डे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 6, 2023, 10:02 AM IST

Updated : Oct 7, 2023, 1:09 PM IST

विश्व मुस्कान दिवस: ‘मुस्कुराने की आदत ना सिर्फ मुस्कुराने वाले व्यक्ति के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाती है बल्कि उसके आसपास के वातावरण को भी खुशनुमा बनाती है. यही नहीं ऐसे लोग जो ज्यादा मुस्कुराते हैं उनके साथ ज्यादा समय बिताने वाले व्यक्ति भी अपेक्षाकृत ज्यादा खुश रहते हैं.’ यह सिर्फ कहावत नहीं है बल्कि इस बात को विज्ञान भी मानता है वहीं तथा कई शोधों में इस बात की पुष्टि भी हो चुकी है. ज्यादा से ज्यादा लोगों को खुश और स्वस्थ रहने के लिए मुस्कुराने को अपनी आदत्त में शामिल करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हर साल अक्टूबर माह के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाता है. जो इस साल 6 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. World Smile Day .

  1. क्या कहते हैं शोध
    कई साल पहले प्रकाशित हुए एक ब्रिटिश शोध में कहा गया था कि "एक मुस्कान चॉकलेट के 2,000 बार के समान मस्तिष्क उत्तेजना उत्पन्न कर सकती है". वहीं एक अन्य शोध में यह भी कहा गया था कि ऐसे लोग जो ज्यादा मुस्कराते हैं उनकी आयु लंबी होती है.
  2. मुस्कुराने के फ़ायदों को लेकर देश-दुनिया में कई शोध हो चुके हैं. जिनमें से कुछ के निष्कर्ष इस प्रकार हैं.
  3. मुस्कुराने के फ़ायदों को लेकर वर्ष 2016 में मिनसोरी-कैनसस विश्वविद्यालय के एक शोध में कहा गया था कि मुस्कुराहट आपको जवान रखती है .
  4. वहीं वर्ष 2018 में कैनसस विश्वविद्यालय द्वारा एक अन्य निष्कर्ष प्रकाशित किया गया था जिसमें कहा गया था कि मुस्कुराने से तनाव के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया कम होती है तथा तनावपूर्ण स्थितियों में हृदय गति सामान्य करने में मदद मिलती है.
  5. अप्रैल 2016 में प्रकाशित एक नॉर्वेजियन अध्ययन में कहा गया था कि मजबूत हास्य भावना वाली महिलाएं दूसरों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं. 15 वर्षों तक चले इस शोध के निष्कर्षों में बताया गया था कि ऐसी महिलाओं की हृदय रोग से मृत्यु की आशंका 73% कम तथा संक्रमण से मृत्यु की आशंका 83% से कम थी. शोध में यह भी कहा गया था कि जिन पुरुषों में हास्य की बेहतर समझ होती है वे संक्रमण से अधिक सुरक्षित रहते हैं, साथ ही उनमें मृत्यु का जोखिम भी 74% कम होता है.
  6. जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के एक शोध में कहा गया था कि जब हम मुस्कुराते तो शरीर में अच्छा महसूस कराने वाले हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है. जिससे ना सिर्फ तनाव कम होता है, ब्लड प्रेशर बेहतर होता है बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल भी घटने से बचाता है. जिससे ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.
    वर्ल्ड स्माइल डे
  7. जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी के एक शोध के अनुसार मुस्कुराने से पर्सनल और प्रोफेशनल रिश्तों को मजबूत बनाने में मदद करती है.

मुस्कुराने के लाभ : ज्यादा से ज्यादा मुस्कुराएं और स्वस्थ रहें

दरअसल मुस्कुराने में चेहरे की 43 मांसपेशियों कार्य करती हैं. जिसका लाभ समग्र स्वास्थ्य को मिलता है. जानकार बताते हैं कि हंसने और मुस्कुराने के कई शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ होते हैं. दरअसल जब हम मुस्कुराते हैं तो शरीर में शरीर तीन प्रकार के हार्मोन (डोपामाइन, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन )का स्राव व निर्माण तेज हो जाता जिन्हे फ़ील गुड़ हार्मोन भी कहा जाता है. इससे ना सिर्फ तनाव कम होता है , मूड अच्छा होता है, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है, रक्तचाप बेहतर रहता है, बढ़ती आयु का प्रभाव कम दिखता है तथा मानसिक स्वास्थ्य को भी कई तरह के लाभ मिलते हैं. इनके अलावा भी मुस्कुराने से स्वास्थ्य को कई अन्य तरह के फायदे भी मिलते हैं.

वर्ल्ड स्माइल डे

स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन फ़ायदों के अलावा लोगों की मुस्कुराने की आदत उनके आसपास रहने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद होती है . दरअसल कई मनोवैज्ञानिक विश्लेषणों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि हंसी संक्रामक होती है. या इसे ऐसे भी कहा जा सकता है कि जब कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को देख कर मुस्कुराता है तो दूसरा व्यक्ति भी उसके व्यवहार को प्रतिबिंबित करता है और मुस्कुराने लगता है. ऐसे में मुस्कुराहट लोगों के बीच संबंध को मजबूत बनाने का भी कार्य करती है. साथ ही इससे परिवार, ऑफिस या अन्य स्थानों का माहौल खुशनुमा बना रहता है . जो लोगों के मन में तनाव व अवसाद को कम कर खुशी बढ़ाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें

निखिल के जज्बे को सलाम : सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित होने के बाद बने सिविल जज

वर्ल्ड स्माइल डे का महत्व तथा इतिहास
लोगों के व्यवहार पर हो रहे कई शोधों में इस बात का उल्लेख मिलता है कि वर्तमान समय में अलग-अलग कारणों से लोगों में स्वाभाविक खुशी महसूस करने की क्षमता में कमी आ रही है. बल्कि उनमें तनाव, चिंता या अवसाद जैसी समस्याओं के मामले ज्यादा देखने में आने लगे हैं जो उन्हे ज्यादा मुस्कुराने से रोकती हैं. इस बात की पुष्टि मनोवैज्ञानिक तथा मनोचिकित्सक भी करते हैं. ऐसे में वर्ल्ड स्माइल डे लोगों को ज्यादा मुस्कुराने को अपनी आदत में शामिल करने के लिए प्रेरित करता है .

गौरतलब है कि वर्ष 1963 में, वॉर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स के एक ग्राफिक कलाकार और विज्ञापन विशेषज्ञ हार्वे बॉल ने वर्तमान में काफी ज्यादा प्रचलित स्माइली आइकन का चित्र मुस्कुराते चेहरे के प्रतीक के रूप में डिजाइन किया था. लोगों की मुस्कुराहट के प्रतीक के रूप में तथा उन्हे मुस्कुराने के लिए कारण देने के उद्देश्य से बनाया गया प्रतीकात्मक स्माइली लोगों में काफी प्रचलित होने लगा. उसके बाद हार्वे ने ही अक्टूबर के पहले शुक्रवार को स्माइल डे के रूप में मनाए जाने की बात कही थी. लेकिन इसे पहली बार वर्ष 1999 हार्वे के गृह नगर में अक्टूबर के पहले शुक्रवार को मनाया गया था. बाद में वर्ष 2001 में हार्वे के निधन के पश्चात हार्वे बॉल वर्ल्ड फाउंडेशन द्वारा हार्वे को सम्मानित करने लिए तथा उनकी याद में, हर साल इस आयोजन को मनाए जाने की परंपरा शुरू की गई.

Tags - World Smile Day Theme Universal Expression Of Happiness .worldsmileday . smileday . Smile Day . World Smile Day 2023 .

Last Updated : Oct 7, 2023, 1:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details