दिल्ली

delhi

Rain Water : अमृत समान वर्षा-जल को कौन नहीं पी सकता, ये कहता है आयुर्वेद

By

Published : Jul 20, 2023, 2:23 PM IST

क्या बारिश का पानी पीने योग्य है? आयुर्वेद के अनुसार, कुछ सावधानियों के साथ बरसात का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. आइए जानते हैं क्या हैं सावधानियां. Rain Water Benefits .

benefits of drinking rain water rain water good for health
Rain Water

हैदराबाद: इस समय बरसात का मौसम चल रहा है, हम लोगों किसानों को बारिश के पानी का उपयोग करके खेती करते देखते हैं. इसके साथ ही, हम लोगों को कई अन्य कामों के लिए वर्षा-जल का उपयोग करते हुए देखते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि बारिश का पानी पिया जा सकता है? या फिर जब आप बारिश का पानी पीते हैं तो क्या होगा? आयुर्वेद कहता है, आप इस पानी को सावधानी बरतकर पी सकते हैं. बारिश का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल , वैज्ञानिक भी कहते हैं कि बारिश के पानी के कई फायदे हैं. आयुर्वेदिक डॉक्टर रेखा राधामनी का कहना है कि बारिश का पानी पीने से मानव शरीर को कई फायदे होते हैं. इसे कैसे इकट्ठा किया जाए? स्वच्छ जल की पहचान कैसे करें? आइए जानते हैं.

अमृत समान है वर्षा जल : Rain Water Benefits
बरसात का पानी इकठ्ठा करने से पहले कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है. मानसून शुरू होने के कुछ दिनों बाद ही पानी इकट्ठा करना बेहतर होता है.इस बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करना बेहतर होता है. बारिश के पानी को पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बारिश के एकत्रित पानी को रातभर किसी बर्तन में रखना चाहिए और फिर सुबह गर्म करके पीना चाहिए.आयुर्वेदिक डॉक्टर रेखा राधामणि कहती हैं कि बारिश का पानी अमृत के समान है. यह पीने में भी स्वादिष्ट होता है.

ऐसे करें परीक्षण
आयुर्वेद के अनुसार अगर आप बरसात के पानी को पीते हैं तो आप स्वस्थ और लंबा जीवन जी सकते हैं. हालांकि, प्रदूषित क्षेत्रों में बारिश का पानी पीना अच्छा नहीं है. खासकर दिल्ली जैसे अत्यधिक प्रदूषित शहर में बारिश का पानी पीना अच्छा नहीं है. प्रदूषित शहर के वासियों को बारिश का पानी पीने से बचाना चाहिए. सबसे पहले एक चांदी के बर्तन में वर्षा का जल लें. फिर इसमें चावल डालकर पकाएं. अगर कुछ देर बाद चावल का रंग नहीं बदलता है तो इसका मतलब है कि बरसात का पानी पीने के लिए सुरक्षित है. Rain water good for health .

इसे भी पढ़ें..

Cold Water : शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है ज्यादा ठंडे पानी का सेवन

ABOUT THE AUTHOR

...view details