दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

women Heart Disease: हृदय रोग से पीड़ित गर्भवती महिलाओं में मातृ मृत्यु दर उच्च: अध्ययन

1029 लगातार गर्भधारण वाली एक हजार पांच गर्भवती महिलाओं को जुलाई 2016 से दिसंबर 2019 तक मद्रास मेडिकल कॉलेज गर्भावस्था और कार्डियक रजिस्ट्री में संभावित रूप से नामांकित किया गया था. अधिकांश महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पहली बार हृदय रोग का पता चला था.

By

Published : Feb 15, 2023, 10:15 PM IST

Pregnancy outcomes in women with heart disease found in Madras Medical College Study
women Heart Disease: हृदय रोग से पीड़ित गर्भवती महिलाओं में मातृ मृत्यु दर उच्च

नई दिल्ली:हृदय रोग से पीड़ित गर्भवती महिलाओं में मातृ मृत्यु दर अधिक है. मद्रास मेडिकल कॉलेज और उसके संबद्ध संस्थानों, चेन्नई में किए गए अध्ययन में 1,005 गर्भवती महिलाओं को 1,029 लगातार गर्भधारण के साथ नामांकित किया गया. शोधकर्ताओं ने मद्रास मेडिकल कॉलेज प्रेग्नेंसी एंड कार्डिएक (Madras Medical College Pregnancy and Cardiac) रजिस्ट्री का गठन किया, जिसमें हृदय रोग से पीड़ित गर्भवती महिलाओं ने गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी का दौरा किया. जुलाई 2016 से दिसंबर 2019 तक एगमोर, कस्तूरबा गांधी महिला और महिला अस्पताल, ट्रिप्लिकेन और राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल में नामांकित थे.

अध्ययन के अनुसार, हृदय रोग से पीड़ित महिलाओं में लगातार 1,029 गर्भावस्थाओं का पूरे गर्भावस्था और प्रसव के बाद संभावित रूप से पालन किया गया. मातृ और भ्रूण के परिणामों का विश्लेषण किया गया और भविष्यवाणियों की पहचान की गई. अध्ययन में पाया गया कि भारत में हृदय रोग के साथ गर्भवती महिलाओं (1.9%) में मातृ मृत्यु दर उच्च थी, जिसमें PHV (8.6%) वाली महिलाओं में उच्चतम मृत्यु दर थी. अध्ययन के प्रमुख लेखक और कार्डियोलॉजी संस्थान के प्रोफेसर डॉ जी जस्टिन पॉल ने कहा, दिल की बीमारियों वाली गर्भवती महिलाओं में हृदय रोग के बिना गर्भवती महिलाओं की मृत्यु दर की तुलना में मातृ मृत्यु दर 35 गुना अधिक है.

अधिकांश (60.5%) को गर्भावस्था के दौरान पहली बार हृदय रोग (एचडी) का पता चला था. रूमेटिक एचडी (42%) सबसे आम था। एक तिहाई (34.2%) को पल्मोनरी हाइपरटेंशन (PH) था. मातृ हृदय संबंधी घटनाओं (एमसीई) और मातृ मृत्यु की भविष्यवाणी के लिए संशोधित डब्ल्यूएचओ (एमडब्ल्यूएचओ) वर्गीकरण का सी-सांख्यिकीय 0.794 और 0.796 थे. मातृ हृदय संबंधी घटनाएं 15.2% गर्भधारण में हुईं. दिल की विफलता सबसे आम मातृ कार्डियक घटना (66.0%) थी. कृत्रिम हृदय वाल्व वाले रोगियों में उच्चतम दर के साथ मातृ मृत्यु दर 1.9% थी.

लेफ्ट वेंट्रिकुलर सिस्टोलिक डिसफंक्शन (LVSD), प्रोस्थेटिक हार्ट वाल्व (PHVs) गंभीर माइट्रल स्टेनोसिस, पल्मोनरी हाइपरटेंशन और हृदय रोग का वर्तमान गर्भावस्था निदान मातृ हृदय संबंधी घटनाओं के स्वतंत्र भविष्यवक्ता थे. अध्ययन का उद्देश्य भ्रूण-मातृ परिणामों का मूल्यांकन करना है, प्रतिकूल परिणाम भविष्यवाणियों की पहचान करना और तमिलनाडु से हृदय रोग (PWWHD) वाली गर्भवती महिलाओं में संशोधित डब्ल्यूएचओ (एमडब्ल्यूएचओ) वर्गीकरण की प्रयोज्यता का परीक्षण करना है. अध्ययन हाल ही में यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुआ था, जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित कार्डियोलॉजी का एक सहकर्मी देखा गया मेडिकल जर्नल है.

मातृ मृत्यु दर और समग्र मातृ हृदय संबंधी घटनाएँ प्राथमिक परिणाम थे। माध्यमिक परिणाम भ्रूण हानि और समग्र प्रतिकूल भ्रूण घटनाएं थीं. अध्ययन में यह भी देखा गया है कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों को कार्डियक-प्रसूति टीम दृष्टिकोण, प्रारंभिक निदान और पूर्व-गर्भाधान परामर्श, घाव-विशिष्ट परामर्श और देखभाल की पेशकश, और अनुकूलित जोखिम स्कोर और दिशानिर्देश विकसित करने पर स्वास्थ्य देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है.

मद्रास मेडिकल कॉलेज ने तमिलनाडु में 23 सरकारी संस्थानों और छह निजी संस्थानों को नामांकित करते हुए एक मद्रास मेडिकल कॉलेज गर्भावस्था और कार्डियक रजिस्ट्री (एम-पीएसी) का भी गठन किया. हृदय रोग से पीड़ित कुल 2,995 गर्भवती महिलाओं का नामांकन किया जाएगा, मद्रास मेडिकल कॉलेज के कार्डियोलॉजी संस्थान के प्रोफेसर डॉ जी जस्टिन पॉल ने कहा टीम एक राष्ट्रीय रजिस्ट्री बनाने पर भी काम कर रही है, जिसके लिए अब तक लगभग 20 राज्यों ने रुचि दिखाई है, डॉ. जस्टिन पॉल ने कहा कि यह हृदय रोगों के साथ गर्भवती महिलाओं में मातृ मृत्यु को कम करने के लिए है. जबकि मातृ मृत्यु के अन्य कारणों को महत्व दिया जाता है.

गर्भवती महिलाओं में हृदय संबंधी समस्याएं और इसका प्रबंधन छूट जाता है. इसलिए, इस कारण से होने वाली मातृ मृत्यु को भी कम किया जाना चाहिए ताकि राज्य मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) को और नीचे लाया जा सके, डॉ. जस्टिन पॉल ने कहा कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी भारत में मातृ मृत्यु दर 2018-2020 पर विशेष बुलेटिन के अनुसार, तमिलनाडु की मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) 2017-2019 में 58 से 2018-2020 में 54 प्रति एक लाख जीवित जन्मों तक गिर गई है. हालांकि, दक्षिणी राज्यों में तमिलनाडु MMR में चौथे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें:कोरोना संक्रमित मरीजों को इतने दिनों तक मौत का खतरा अधिक

ABOUT THE AUTHOR

...view details