दिल्ली

delhi

आयुर्वेद से संभव है पतली कमर और सपाट पेट पाना

By

Published : Mar 28, 2021, 10:06 AM IST

पेट की अनचाही चर्बी एक बड़ा जोखिम कारक है, जो कई प्रकार की बीमारियों को जन्म दे सकती है। पेट के चारों ओर वसा जमा होना आसान है, लेकिन इसे कम करना उतना ही मुश्किल है। डॉ. पी.वी. रंगनायकुलु ने पेट की चर्बी कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार सांझा बताएं है।

Reduce belly fat with Ayurveda
आयुर्वेद से करें पेट की चर्बी कम

एक पतली कमर हमारे स्वास्थ्य होने का संकेत देता है। पतली कमर ना केवल सौंदर्य तरीके से सुंदर माना जाता है, बल्कि स्वस्थ और तंदरूस्त भी होता है। एक लचीली मापने वाली टेप लें और कमर की हड्डियों के ठीक ऊपर से लेकर पूरे घेरे को मापें। महिलाओं में, कमर 32 इंच या 80 सेमी से कम होना चाहिए। वहीं पुरुषों में, यह 37 इंच या 94 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। बॉडी मास इंडेक्स सीमा के अनुरूप होना चाहिए, या फिर उच्च बीएमआई और चौड़ी कमर हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है।

विसेरल वसा v/s त्वचा के नीचे का वसा

पेट की अनचाही वसा हमारे दैनिक जीवन में असुविधाजनक स्थिति ला सकती है। यह वसा दो प्रकार की होती है, विसेरल वसा और त्वचा के नीचे का वसा। समय के साथ, भोजन और शारीरिक गतिविधियों में हमारी बुरी आदतों के कारण, वसा पेट के आसपास जमा हो जाती है, जैसे कि गुर्दे की आंतें, आदि। वसा त्वचा के नीचे भी जमा हो जाती है।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि विसेरल वसा एफजीएफ 2 (फाइब्रोब्लास्ट ग्रोथ फैक्टर -2) त्वचा के नीचे की वसा की तुलना में अधिक मात्रा में का उत्पादन करता है। यह कारक स्तन, कोलोन और अन्य अंगों में कैंसर के लिए योगदान देता है। विसेरल वसा आरबीपी 4 (रेटिनॉल बाइंडिंग प्रोटीन -4) भी स्रावित करता है, जो इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाता है और टाइप 2 मधुमेह का कारण बनता है। आंत का वसा उच्च रक्तचाप पैदा करने के लिए भी जिम्मेदार होता है।

आमतौर पर, शरीर की कुल वसा सामग्री का 10 प्रतिशत विसेरल वसा होता है। इससे ज्यादा प्रतिशत वसा खतरनाक हो सकता है। इसलिए, एक स्वस्थ दिनचर्या के साथ पेट को कम करना जरूरी हो जाता है। जंक फूड, अधिक मात्रा में शराब का सेवन, व्यायाम की कमी, तनाव और बहुत देर तक बैठना पेट की चर्बी में योगदान करते हैं। मीठे पेय पदार्थों का सेवन, थोड़े-थोड़े अंतराल में खाना, अधिकतम समय वाहन चलाना, दिन के समय सोना और सुस्त जीवनशैली इसके लिए जिम्मेदार हैं। एक समय के बाद यह स्थिति अस्थमा, अल्जाइमर, डिमेंशिया और अग्नाशयी जैसी समस्याओं की संभावनाओं को बढ़ाती है।

पेट की चर्बी कैसे कम करें

  • कार्ब्स और प्रोटीन से भरपूर आहार लें।
  • शारीरिक गतिविधियां बढ़ाना।
  • शराब का सेवन कम करें।
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग करें।
  • तनाव को नियंत्रित करें।
  • तेल हुए भोजन का सेवन कम करें।
  • गुग्गुलु, त्रिफला, और लहसुन जैसे आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करें।

कमर को कम करने के लिए टिप्स

  1. प्रतिदिन 100 मिलीलीटर गर्म पानी के साथ 15 ग्राम शहद लें।
  2. गर्म पानी के साथ 2 ग्राम फॉल्स काली मिर्च पाउडर (विडंगा) लें।
  3. अमृतादि गुग्गुलु की 1 टैबलेट दिन में दो बार लें।
  4. नवका गुग्गुलु की 1 टैबलेट दिन में दो बार लें।
  5. त्रिफला गुग्गुलु की 1 टैबलेट दिन में दो बार लें।
  6. पुराने चावल और जौ खाएं।
  7. नियमित छाछ पिएं।
  8. धीरे-धीरे कुछ महीनों की अवधि में भोजन की मात्रा कम करें।

थोड़े समय में पेट की चर्बी कम करने का प्रयास ना करें। एक स्वस्थ जीवन शैली के अनुकूल एक या दो साल की अवधि में वसा को कम करने की कोशिश करें।

ABOUT THE AUTHOR

...view details