दिल्ली

delhi

Cancer Facts : जानिए कैंसर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य, लक्षण व सावधानी

By

Published : Jun 20, 2023, 7:57 AM IST

WHO के अनुसार, कैंसर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है लेकिन सभी प्रकार के कैंसर रोगों में से आधे से अधिक को रोका जा सकता है. कैंसर से पीड़ित और इससे मरने वाले लोगों की स्थिति इतनी खराब है कि 2018 में भारत में 15 लाख लोगों की मौत कैंसर से हुई.

risk of cancer
कांसेप्ट इमेज

कैंसर की बीमारी से देश और दुनिया में लोग मर रहे हैं. इलाज के अभाव व कैंसर के बारे में जागरूकता न होने के कारण लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कैंसर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है. कैंसर से पीड़ित और इससे मरने वाले लोगों की स्थिति इतनी खराब है कि 2018 में भारत में 15 लाख लोगों की मौत कैंसर से हुई. हेड कैंसर सर्जन एवं टाटा मेमोरियल सेंटर मुंबई के उप निदेशक प्रो. पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि कैंसर के कारण जानना बहुत जरूरी है. 20 प्रतिशत कैंसर के बारे में कोई जानकारी नहीं है. ब्लड-बोन आदि कैंसर क्यों होता, यह नहीं मालूम. 10 प्रतिशत कैंसर स्वच्छता पर आधारित हैं. 40 फीसदी कैंसर के कारण तंबाकू, शराब, पान मसाला आदि हैं. 4 प्रतिशत कैंसर जेनेटिक हैं. हालांकि समाज में इसके बारे में गलत धारणा है. कुछ ही कैंसर जेनेटिक होते हैं.

प्रो. पंकज चतुर्वेदी ने बताया कि अर्बन एरिया में महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के सर्वाधिक मरीज मिलते हैं, फिर सर्वाइकल कैंसर के. ग्रामीण एरिया में सर्वाधिक मरीज सर्वाइकल कैंसर की मिलती हैं, फिर ब्रेस्ट कैंसर की मरीज मिलती हैं. पुरुषों में सबसे अधिक माउथ कैंसर होता है, फिर लंग कैंसर होता है. फिर जियोग्रॉफिकल एरिया के हिसाब से धीरे-धीरे स्टमक, कोलरेक्टर कैंसर आदि होता है. कैंसर जीवनशैली के ऊपर निर्भर होता है. यदि आपको निम्न में से किसी भी लक्षण का अनुभव हो तो आपको तुरंत चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए.

  1. आपके शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द जो लगातार बना रहता है और बिना किसी स्पष्ट कारण के.
  2. बिना किसी स्पष्ट कारण के अचानक वजन कम होना.
  3. हर समय थकान महसूस होना.
  4. गैर-कम या लगातार बुखार.
  5. त्वचा के रंग या बनावट में परिवर्तन.
  6. शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ, दर्द के साथ या बिना दर्द के.
  7. शरीर के किसी भी हिस्से से असामान्य स्राव या खून बहना.
  8. त्वचा या चेहरे के घाव जो ठीक नहीं हुए हैं.

कैंसर की बीमारी से देश और दुनिया में लोग मर रहे हैं. इलाज के अभाव व कैंसर के बारे में जागरूकता न होने के कारण लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. जब हम उम्र के 20वें और 30वें साल में होते हैं तो हममें से अधिकांश लोग कैंसर के बारे में नहीं सोचते. लेकिन हाल के शोध से पता चला है कि 1990 के बाद पैदा हुए लोगों में पहले की किसी भी पीढ़ी की तुलना में 50 साल की उम्र से पहले कैंसर होने की आशंका (Ways to prevent cancer) अधिक है. यहां जीवनशैली में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव का जिक्र किया गया है. जिन्हें आप कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपना सकते हैं.

  1. धूम्रपान न करें
  2. सुरक्षित सेक्स करें
  3. स्वस्थ वजन बरकरार रखें
  4. शराब कम पिएं
  5. सनस्क्रीन लगाएं

(अतिरिक्त इनपुट एजेंसियां )

SUNLIGHT :पुरुषों की इस शारीरिक क्रिया को बढ़ाती है धूप, 15 प्रकार के कैंसर व रोगों से भी बचाती है

ABOUT THE AUTHOR

...view details