दिल्ली

delhi

International Nurses Day : चिकित्सा क्षेत्र में भारतीयों के नाम एक और उपलब्धि

By

Published : May 11, 2023, 2:39 PM IST

Updated : May 12, 2023, 10:17 AM IST

दो भारतीय, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों ( PVTG ) के बीच काम कर रही शांति टेरेसा लाकरा और मेटर मिसेरिकोर्डिया विश्वविद्यालय अस्पताल डबलिन में, केरल में जन्मी जिंसी जेरी संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए नर्सिंग की सहायक निदेशक के रूप में कार्य कर रही हैं, Global Nursing Award के लिए दुनिया भर से चुनी गई 10 नर्सो में शामिल हैं . International Nurses Day 12 May 2023 . Nurses Day

International Nurses Day 2023: Honouring and Remembering Contribution of Nurses
चिकित्सा क्षेत्र

लंदन : जीसीसी और भारत में एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा मानवता के लिए उनके योगदान को बढ़ावा देने के लिए आयोजित 250,000 डॉलर के ग्लोबल नर्सिंग अवार्ड के लिए दुनिया भर से चुनी गई 10 नर्सो में दो भारतीय शामिल हैं. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की शांति टेरेसा लाकरा और आयरलैंड में केरल में जन्मी जिंसी जेरी का मूल्यांकन Aster Guardians Global Nursing Award (एस्टर गार्जियंस ग्लोबल नर्सिंग अवार्ड) के लिए एक निर्णायक पैनल द्वारा किया जाएगा, जो 12 मई को International Nurses Day 2023 (अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस) के मौके पर लंदन में होगा.

लाकरा, पोर्ट ब्लेयर में जी.बी. पंत अस्पताल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों ( PVTG ) के बीच काम कर रही हैं जो छह अनुसूचित जनजातियों का घर है और इन छह जनजातियों में से पांच को PVTG के रूप में वर्गीकृत किया गया है. अपने शुरुआती नर्सिंग दिनों में, उन्हें उप-केंद्र, डुगोंग क्रीक में तैनात किया गया था, जहां आदिम जनजातियों में से एक ओंगेस लिटिल अंडमान के दूरस्थ क्षेत्र में बसे हुए हैं.

जिंसी जेरी व शांति टेरेसा लाकरा

आदिवासियों के लिए काम
लाकरा इस क्षेत्र में आदिवासियों के लिए काम कर रही हैं, जो चिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में अच्छी तरह से नहीं जानते हैं और भाषा की बाधा है. उनका अस्पष्ट चिकित्सा इतिहास भी रहा है. भारत ने 2011 में लाकरा को उनकी अविश्वसनीय सेवा के लिए चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया था. डबलिन में मेटर मिसेरिकोर्डिया विश्वविद्यालय अस्पताल के केरल में जन्मी जिंसी जेरी संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए नर्सिंग की सहायक निदेशक के रूप में कार्य कर रही हैं.

चिकित्सा क्षेत्र में भारतीयों के नाम उपलब्धि

जेरी का मानना है कि नवाचार गुणवत्ता और रोगी सुरक्षा बढ़ाने का एक तरीका है और उसने डिजिटल, उपकरण और सेवा नवाचार विकसित किए हैं. उद्धरण के अनुसार, "कोविड-19 महामारी के दौरान आयरलैंड के हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्च र के सामने आने वाली चुनौतियों ने उन्हें दोहराए जाने वाले, उच्च मात्रा वाले कार्यों को पूरा करने के लिए इन समाधानों को सीखने और लागू करने के लिए प्रेरित किया. इन समाधानों ने बेहतर समन्वय, बेहतर कार्यबल प्रबंधन, व्यवस्थित प्रथाओं और कर्मचारियों के बीच कम बर्नआउट रेट में योगदान दिया." प्रयोगशालाओं से परिणामों की तुलना करते समय ह्यूमन एरर की संभावना को कम करने के लिए, जेरी ने एक उपयुक्त सॉफ्टवेयर समाधान भी तैयार किया. उन्होंने 2021 में प्रिक्स ह्यूबर्ट ट्यूर इनोवेशन एकेडमी अवार्ड जीता. International Nurses Day 12 May 2023 . Nurses Day .

(आईएएनएस)

ITP : Platelets Count :हेल्दी रहना है तो प्लेटलेट्स लेवल के बारे में जरूर रखें ये जानकारी

Last Updated : May 12, 2023, 10:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details