दिल्ली

delhi

High BP Problem In Youth : हाई बीपी अब बुजुर्गों की समस्या नहीं, कम उम्र के लोग भी हो रहे हैं शिकार, जानें कारण

By

Published : Aug 6, 2023, 5:03 PM IST

देश में गलत जीवन शैली के कारण बड़ी संख्या में लोग कई प्रकार के गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. डॉक्टरों के अनुसार पहले हाई ब्लडप्रेशर की समस्या बुजुर्गों में देखने को मिलता था. लेकिन गलत जीवन शैली के कारण इन दिनों बड़ी संख्या में कम उम्र के लोग बड़ी संख्या में हाई बीपी के शिकार हो रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर..

High BP Problem In Youth
भारत में हाई बीपी की समस्या

नई दिल्ली : हाल के वर्षों में भारतीय युवाओं में हाई ब्लडप्रेशर के मामलों में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है. एक समय मुख्य रूप से वृद्ध-वयस्कों को प्रभावित करने वाली स्वास्थ्य चिंता माना जाने वाला हाई ब्लडप्रेशर अब युवा आबादी के बीच एक प्रमुख समस्या है. युवा भारतीयों में हाई ब्लडप्रेशर के मामलों में यह वृद्धि चिंता का कारण है और इसमें योगदान देने वाले कारकों और संभावित निवारक उपायों की बारीकी से जांच की जरूरत है.

गतिहीन जीवनशैली और खराब आहार संबंधी आदतें
युवा भारतीयों में बढ़ते रक्तचाप के मामलों के पीछे प्रमुख दोषियों में से एक आधुनिक युग में प्रचलित गतिहीन जीवनशैली और खराब आहार संबंधी आदतें हैं. अधिक डेस्क-बाउंड दिनचर्या को अपनाने और प्रसंस्कृत और फास्ट फूड की बढ़ती खपत ने युवाओं में मोटापे और उच्च रक्तचाप में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. शारीरिक गतिविधि की कमी और सोडियम, अस्वास्थ्यकर वसा और शर्करा युक्त पेय पदार्थों का अत्यधिक सेवन हाई ब्लडप्रेशर के स्तर के लिए खतरनाक साबित हो रहा है.

तनाव और मानसिक स्वास्थ्य
आधुनिक दुनिया में तीव्र प्रतिस्पर्धा और तेज-तर्रार जीवनशैली अक्सर युवा भारतीयों में तनाव के स्तर को बढ़ाती है. यह दीर्घकालिक तनाव रक्तचाप पर गहरा प्रभाव डाल सकता है. तनाव के प्रति शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया में कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन का स्राव शामिल होता है, जो लगातार बढ़ने पर उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है. मुकाबला करने की व्यवस्था की कमी और मानसिक स्वास्थ्य पर अपर्याप्त ध्यान समस्या को और बढ़ा देता है.

वंशानुगत कारक
आनुवंशिकी किसी व्यक्ति की उच्च रक्तचाप के प्रति संवेदनशीलता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यदि उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास है, तो इस स्थिति के विकसित होने का जोखिम बढ़ जाता है. युवा भारतीयों में उच्च रक्तचाप के बढ़ते प्रसार को कुछ हद तक आनुवंशिक प्रवृत्ति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. हालांकि, जीवनशैली कारक अभी भी स्थिति की शुरुआत और गंभीरता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

शहरीकरण और वायु प्रदूषण
भारत का तेज शहरीकरण अपने साथ कई स्वास्थ्य चुनौतियां लेकर आया है, जिनमें वायु प्रदूषण का बढ़ता जोखिम भी शामिल है. अध्ययनों ने वायु प्रदूषण और ऊंचे रक्तचाप के स्तर के बीच एक संबंध दिखाया है. शहरी केंद्रों में बिगड़ती वायु गुणवत्ता युवा निवासियों में उच्च रक्तचाप की उच्च दर में योगदान कर सकती है. प्रदूषक तत्वों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से हृदय प्रणाली पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और उच्च रक्तचाप हो सकता है।

जागरूकता और नियमित स्वास्थ्य जांच की कमी
कई भारतीय युवा अक्सर अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हैं और नियमित स्वास्थ्य जांच के महत्व को पहचानने में विफल रहते हैं. उच्च रक्तचाप अक्सर प्रारंभिक अवस्था में लक्षणहीन होता है, जिससे नियमित रूप से रक्तचाप के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण हो जाता है. स्थिति और इसके संभावित परिणामों के बारे में जागरूकता की कमी से निदान और उपचार में देरी हो सकती है, जिससे आगे जटिलताएं हो सकती हैं.

वायु प्रदूषण से समस्या हो रही है गंभीर
युवा भारतीयों में हाई ब्लडप्रेशर के मामलों की बढ़ती व्यापकता एक चिंताजनक प्रवृत्ति है, जिस पर तत्काल ध्यान देने की ज है। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की जरूरत है, जिसमें एक स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देना, शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करना और मानसिक कल्याण के महत्व पर जोर देना शामिल है.

इसके अलावा, वायु प्रदूषण को कम करने के उपायों को लागू करना और नियमित स्वास्थ्य जांच के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना युवा पीढ़ी में उच्च रक्तचाप की वृद्धि को रोकने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है. एक समाज के रूप में मिलकर काम करके हम उच्च रक्तचाप और उससे जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों के बोझ से मुक्त होकर भारत के युवाओं के लिए एक स्वस्थ भविष्य की दिशा में प्रयास कर सकते हैं.

जेपी अस्पताल, नोएडा में तैनात आंतरिक चिकित्सा विभाग में तैनात वरिष्ठ सलाहकार डॉ. शोवना वैष्णवी के अनुसार युवाओं में हाई ब्लडप्रेशर के मामलों में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है. एक समय मुख्य रूप से वृद्ध वयस्कों को प्रभावित करने वाली स्वास्थ्य चिंता माना जाने वाला हाई ब्लडप्रेशर अब युवा आबादी के बीच एक स्वास्थ संबंधी प्रमुख समस्या है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details