दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

मेंटल हेल्थ रिहैबिलिटेशन पर चर्चा करेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया

मेंटल हेल्थ रिहैबिलिटेशन को लेकर गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चर्चा होगी. इस कॉन्फ्रेंस में मानसिक स्वास्थ्य, बढ़ते आत्महत्या मामले जैसे मुद्दे शामिल होंगे.

By

Published : Oct 8, 2020, 11:52 AM IST

Updated : Oct 9, 2020, 5:27 PM IST

Mental Health Rehabilitation
मेंटल हेल्थ रिहैबिलिटेशन

भारत और ऑस्ट्रेलिया गुरुवार को मेंटल हेल्थ रिहैबिलिटेशन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसमें खासतौर पर उन स्थितियों पर चर्चा होगी, जो कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुई हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञ फ्रंटलाइन गैर-स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए तनाव प्रबंधन करने जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा बहुसांस्कृतिक मानसिक स्वास्थ्य, घर से काम करना, भारत में आत्महत्या और उससे जुड़ी मीडिया रिपोर्टिंग जैसे कई मुद्दे भी शामिल होंगे.

यह चर्चा यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी, जिसमें नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त भी हिस्सा लेंगे. ऑस्ट्रेलिया की मेलबोर्न यूनिवर्सिटी और मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड एम्पॉवरममेंट 'मेंटल हेल्थ-लुकिंग बियॉन्ड कोविड-19' पर कॉन्फ्रेंस आयोजन कर रहा है.

सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत द्वारा किया जाएगा और ऑस्ट्रेलिया-भारत संस्थान के निदेशक क्रेग जेफरी द्वारा सह-अध्यक्षता की जाएगी.

नवंबर 2019 में डिपार्टमेंट ऑफ एम्पॉवरमेंट ऑफ पर्सन विथ डिसेबिलिटी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ एक एमओयू किया था, उसी के तहत यह कॉन्फ्रेंस आयोजित की जा रही है.

Last Updated : Oct 9, 2020, 5:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details